February 6, 2023, 6:29 am

Delhi Weather Update: अगले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर पर मौसम की मार, इस तारीख को आंधी-बारिश के साथ ओले गिरेंगे

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 18, 2023

Delhi Weather Update: अगले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर पर मौसम की मार, इस तारीख को आंधी-बारिश के साथ ओले गिरेंगे

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR (Weather in Delhi-NCR) में अभी शीतलहर का प्रकोप है. लोगों को सुबह और शाम के समय ठंड से काफी परेशानी हो रही है. वहीं, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में अगले हफ्ते से और कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. तेज हवा, बारिश और ओले की मार से लोग जूझने वाले हैं. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत में अगले हफ्ते से बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ ओलावृष्टि (hailstorm) हो सकती है. दिल्ली-NCR में भी ओले पड़ सकते हैं.

दिल्ली-NCR में आज कुछ जगहों पर शीतलहर का प्रभाव रहेगा. अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के आसपास बना रहेगा. 19 जनवरी को रात में बूंदाबांदी हो सकती है. अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के करीब रहेगा. यानी 19 जनवरी से लोगों को शीतलहर से राहत मिलेगी. 20 से 22 जनवरी से बीच मध्यम से घना कोहरा परेशानी बढ़ाएगा. इस दौरान अधिकतम तापमान बढ़कर 23 से 24 डिग्री के आसपास और न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है. 23 जनवरी से तेज हवाओं और बारिश का दौर शुरू होगा.

दिल्ली-NCR का कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 23 व 24 जनवरी को ओले गिरने की संभावना है. कुछ जगहों पर इस दौरान काफी अधिक ओले भी गिर सकते हैं. ऐसे में 26 जनवरी को लेकर हो रही परेड की तैयारियों में भी खराब मौसम का असर पड़ सकता है. स्थिति महज बारिश और ओलों तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि बारिश के साथ आंधी भी चलेगी. 23 व 24 जनवरी को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. कुछ जगहों पर इनकी रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है.

बता दें कि, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में मंगलवार को न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के साथ क्षेत्र में शीतलहर की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. IMD ने कहा कि 21 से 25 जनवरी के बीच एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है.

पहाड़ी राज्यों में होगी बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 21 जनवरी को बारिश या बर्फबारी शुरू होने और 23-24 जनवरी को चरम स्थिति बनने के साथ 25 जनवरी तक इसके जारी रहने का अनुमान है. वहीं, 23 और 24 जनवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने का अनुमान है.

24 डिग्री पहुंचा तापमान तो तीन साल का टूटेगा रेकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी में तापमान 24 डिग्री के स्तर को छू लेता है तो पिछले तीन साल के जनवरी के सबसे गर्म दिन के रेकॉर्ड को तोड़ देगा. 2020 से 2022 तक जनवरी में तापमान कभी भी 24 डिग्री को पार नहीं कर पाया है. वहीं इस साल 7 दिन शीतलहर का प्रकोप बना रहा. अगर आज भी शीतलहर रहती है तो यह दस सालों के रेकॉर्ड में सबसे अधिक होगी.

NCR के शहरों में मौसम का क्‍या हाल है?

गुड़गांव में कड़ाके की ठंड इस साल रेकॉर्ड बना रही है. शहर के कई हिस्सों में दो दिन से न्यूनतम तापमान बर्फ जमाने वाली स्थिति में पहुंच गया है. मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट है. वहीं, तेज हवाओं के चलने से गुड़गांव समेत राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. पिछले चार दिनों से तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं.

ये भी पढ़ें-

Jhansi crime: झांसी में एक मां ने अपनी दो महीने की बच्ची को नाले में फेंककर मार डाला, पुलिस से कहा- बेटी को बिल्ली उठाकर ले गई

वहीं,  आज 18 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने व उत्तरी व उत्तर पश्चिमी शीत हवाएं चलने रहने की संभावना है. जिससे रात में तापमान में और गिरावट हो सकती है. इस दौरान उत्तर पश्चिमी व दक्षिण क्षेत्र के हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुड़गांव, मेवात आदि जिलों में कहीं कहीं पाला पड़ने की संभावना बनी हुई है. हालांकि यहां धूप खिलने से दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है. 19 जनवरी के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा उत्तर पश्चिमी से पुरवाई होने व आंशिक बादलवाई की संभावना है. जिसकी वजह से रात में तापमान में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है.

ग्रेटर नोएडा: शीतलहर और कोहरा के आसार

धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार आगे के दिनों में तापमान में तो गिरावट दर्ज नहीं होगी, लेकिन शीतलहर और घना कोहरा जरूर देखने को मिलेगा. बुधवार को तेज हवाएं और उससे आगे के दिनों में कोहरे के आसार हैं. विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 23 व 24 जनवरी को ओले गिरने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.