February 1, 2023, 8:25 pm

Delhi weather update: दिल्ली में “कोल्ड अटैक” का अलर्ट जारी, IMD ने दी चेतावनी

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday January 14, 2023

Delhi weather update: दिल्ली में “कोल्ड अटैक” का अलर्ट जारी, IMD ने दी चेतावनी

Delhi weather update: देशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. देश के कई हिस्सों में शीतलहर (cold wave) से लोग परेशान है. मौसम विभाग ने कड़ाके की ठंड को देखते  हुए अलर्ट जारी किया है. वहीं, आने वाले 48 घंटे के अंदर दिल्ली समेत पश्चिमी और उत्तरी भारत पर इस सीजन का सबसे भयानक कोल्ड अटैक (cold attack) हो सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 15 जनवरी से तापमान में गिरावट देखी जा सकती है, शीतलहर के खतरनाक हालात हो सकते हैं. साथ ही इन हिस्सों में घना कोहरा भी पड़ सकता है.

दिल्ली समेत पश्चिम और उत्तर भारत के इलाकों में पिछले दिनों से घना कोहरा छाया हुआ है. कई शहरों में विजिबिलिटी शून्य मीटर तक चली गई थी. एक बार फिर दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों पर कोहरे के कहर का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और उसके आसपास फिलहाल तापमान में बढ़ोतरी महसूस की जा रही है, लेकिन आशंका है कि जल्द ही ये राहत मुसीबत में बदलने वाली है.

मौसम विभाग (weather department) के मुताबिक मौजूदा वेस्टर्न डिस्टरबेंस तेजी से पूरब की ओर बढ़ रहा है. इसके बाद 15-16 जनवरी से दिल्ली और उसके आसपास के मैदानी इलाकों में बेहद तेजी से तापमान गिरेगा. मौसम विभाग ने पूरे पश्चिम और उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों के ऊपर कोल्ड के जबरदस्त अटैक की बात कही है. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट हो सकती है.

गुरुग्राम में -1 डिग्री तापमान

मौसम विभाग के अनुसार सेंट्रल दिल्ली के कुछ इलाके जैसे सफदरजंग में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री तक जा सकता है. वहीं, दिल्ली के बाहरी इलाकों और गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान -1 डिग्री तक जा सकता है. दिल्ली के मुख्य इलाकों में तापमान 0 से 1 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है.

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और कर्नाटक में मौसम की भयानक मार पड़ सकती है. इसमें सबसे ज्यादा मुसीबत पश्चिमी और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पड़ेगी. इन इलाकों में शीतलहर के खतरनाक हालात हो सकते हैं. घना कोहरा परेशान कर सकता है. वहीं, अरब सागर में 50 से 55 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. सिक्किम और असम जैसे राज्यों में ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ें-

Noida police: नोएडा पुलिस की बड़ी कामयाबी, MBBS में दाखिला दिलाने वाले फर्जी गैंग का किया पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे की राहत के बाद दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कोहरे और शीतलहर के साथ जीरो डिग्री तापमान जैसी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है. उत्तराखंड में केदारनाथ-बदरीनाथ में बर्फ की सफेद परत जम गई है. हिमाचल प्रदेश के के मनाली और औली केअलावा लाहौल, रोहतांग, नरकंडा, धर्मशाला, मनाली में बर्फबारी हो रही है. राज्य का केलांग सबसे ज्यादा ठंडा रहा जहां तापमान माइनस 7 डिग्री से नीचे चला गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.