February 6, 2023, 2:00 am

Delhi Train Late: घने कोहरे का असर, दिल्ली एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 20, 2022

Delhi Train Late: घने कोहरे का असर, दिल्ली एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम

Delhi Train: सर्दियों के मौसम में कोहरा बढ़ जाता है. जिससे सबसे ज्यादा दिक्कत गाड़ी चलाने वालों को होती है. अगर दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में आज बहुत कोहरा छाया रहा. सर्दियां शुरू होने के बाद आज पहली बार लोगों को पूरी ​दिल्ली कोहरे में नजर आई. इतना ही नहीं, दिल्ली के आसपास के इलाकों यानि गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बागपत, रोहतक और रेवाड़ी  के इलाकों में कोहरे की वजह से लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा. कोहरे की वजह से लोग आज आफिस भी लेट पहुंचे.

कोहरे ने रोकी ट्रेन की रफ्तार

कोहरे की वजह से दिल्ली पहुंचने वाली ट्रेनें काफी देरी से चल रही है. नॉर्दन रेलवे की ओर से बताया गया है कि दरभंगा-नई दिल्ली अपने निर्धारित समय से 02.34 मिनट देरी से चल रही है. 12367 भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल पांच घंटे की देरी से चल रही है. इसके अलावा भी दर्जनों ट्रेनें लेट होने की सूचना है. मौसम विभाग दिल्ली के मुताबिक बहुत घना कोहरा तब कहा जाता है जब 50 मीटर से कम विजिबिलिटी रह जाती है.

दिल्ली की तरफ आने वाली ट्रेने देरी से चल रही है-
  • दरभंगा-नई दिल्ली, हमसफर : 2.34 मिनट लेट
  • बरौनी-नई दिल्ली, स्पेशल : 5 घंटे लेट
  • भागलपुर-आनंद विहार, विक्रमशिला : 5 घंटे लेट
  • सहरसा-नई दिल्ली वैशाली : 3.30 घंटे लेट
  • राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली, राजधानी : 3 घंटे लेट
  • राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली, संपूर्ण क्रान्ति : 3 घंटे लेट
  • वाराणसी-नई दिल्ली, शिवगंगा : 4 घंटे लेट
  • डिब्रूगढ़-नई दिल्ली, राजधानी : 2 घंटे
  • सियालदह-नई दिल्ली, राजधानी : 1.30 घंटे लेट
  • बनारस-नई दिल्ली, सुपरफास्ट : 2 घंटे लेट
  • इस्लामपुर-नई दिल्ली, मगध : 2 घंटे लेट
दिल्ली कोहरे की चपेट में

सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस साढ़े तीन घंटे की देरी से चल रही है. कोहरे के कारण ट्रेनों और उड़ानों को रद्द किया जा सकता है,  या उनके रूट बदले जा रहे है. सैटेलाइट तस्वीरों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कोहरे की मोटी परत दिखी. मौसम विभाग ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि सिंधु-गंगा के मैदानी हिस्सों में निचले क्षोभमंडलीय स्तर पर नमी और हल्की हवा चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन रात और सुबह के समय घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) में ठंड और कोहरे का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि विजिबिलटी सुबह चार से पांच बजे घटकर सिर्फ 25 मीटर तक रह गई थी. इससे ट्रैफिक में काफी असर पड़ा. विजिबिलीटी कम होने की वजह से आईजीआई एयरपोर्ट दिल्ली की कई फ्लाइट्स भी रद्द होने की सूचना है. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि पालम हवाई अड्डे पर विजिबिलटी घटकर 25 मीटर तक रह गई. सफदरजंग हवाई अड्डे पर दृश्यता सिर्फ 50 मीटर है. मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही संभावना जता दिया था कि सिंधु-गंगा के मैदानी हिस्सों यानी उत्तरी भारत के मैदानी क्षेत्रों में अगले पांच दिन घने से बहुत घना कोहरा छाया रह सकता है.

ये भी पढ़ें-

HDFC Increase Interest Rate: इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया जोरदार झटका, बढ़ जाएगी होम लोन की EMI

लोगों के स्वास्थ्य पर असर

वहीं, सड़कों में गाड़ी चलाने में मुश्किलों के कारण गाड़ियों के बीच टक्कर होने की संभावना है. लंबे समय तक कोहरे के संपर्क में रहने से गले में खराश, खांसी और अस्थमा से पीड़ित लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. इससे आंखों में जलन या संक्रमण भी हो सकता है. उसने लोगों को लंबा सफर करने पर पानी व दवा जैसे जरूरी सामान साथ रखने की सलाह दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.