February 6, 2023, 2:03 am

HDFC Increase Interest Rate: इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया जोरदार झटका, बढ़ जाएगी होम लोन की EMI

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 20, 2022

HDFC Increase Interest Rate: इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया जोरदार झटका, बढ़ जाएगी होम लोन की EMI

HDFC Bank:HDFC बैंक (HDFC Bank)के ग्राहकों के लिए ये खबर काम की है. बैंक (Bank) ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में बदलाव किया है. बैंक ने एक बयान में कहा कि 20 दिसंबर 2022 से उसने अपने प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में 35 बेसिस प्वाइंट यानी 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी ( HDFC Increase Interest Rate) करने का फैसला किया है. इस इजाफे के बाद होम लोन की मिनिमम दर बढ़कर अब 8.65 फीसदी हो गई है. HDFC के अनुसार, होम लोन पर 8.65 फीसदी की ब्याज दर सिर्फ उन ग्राहकों के लिए ही होगी, जिनका क्रेडिट स्कोर 800 या उससे अधिक होगा.

ग्राहकों को जोर का झटका 

इस साल मई से लेकर अब तक HDFC बैंक अपनी लोन की दरों में 2.25 फीसदी तक का इजाफा कर चुका है. एक बार फिर से हुई बढ़ोतरी (HDFC Increase Interest Rate) के बाद होम लोन और महंगा हो जाएगा. होम लोन पर ब्याज दर बढ़ने से लोगों की ईएमआई बढ़ जाती है. बढ़ी EMI का बोझ कम करने का एक उपाय लोन का टेन्योर (Loan Tenure) बढ़वाना है. आम तौर पर बैंकभी चाहते हैं कि कस्टमर लोन का टेन्योर बढ़वाएं.

HDFC ने पिछले महीने भी प्राइम लेंडिंग रेट (Prime Lending Rate) में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. HDFC ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि एडजस्टेबल रेट होम लोन ( ARHL) को फ्लोटिंग या वेरिएबल रेट लोन के रूप में भी जाना जाता है. ARHL का बेंचमार्क रेट RPLR से जुड़ा होता है. HDFC का कोई भी बदलाव RPLR लागू ब्याज दरों पर असर डाल सकता है.

ये भी पढ़ें-

Ramanujan Talent Test Results 2022: रामानुजन टैलेंट सर्च परीक्षा में इस स्कूल के बच्चों का जलवा कायम, सभी ने दी बधाई

RBI ने बढ़ाए हैं रेपो रेट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ समय पहले रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी की थी,  इसके बाद से देश के प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने अपने लोन महंगे कर दिए हैं. रिजर्व बैंक के द्वारा महंगाई पर कंट्रोल के लिए उठाए जाने वाले कदमों से कर्ज की दरों पर असर पड़ रहा है. रिजर्व बैंक ने इस साल लगातार पांच बार रेपो रेट में बढ़ोत्तरी की है. साल के आखिरी महीने में रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद (RBI Repo Rate Hike) रेपो रेट 6.25 फीसदी पर पहुंच गया है. इस साल केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में कुल 2.25 फीसदी का इजाफा किया है. रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी का सिलसिला मई 2022 महीने से शुरू किया गया था. तब रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.