February 25, 2024, 7:52 am

Delhi News: दिल्ली सरकार बनाएगी अपना ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल, जानें क्या है तैयारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 2, 2024

Delhi News: दिल्ली सरकार बनाएगी अपना ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल, जानें क्या है तैयारी

Delhi News: राजधानी दिल्ली से ड्राइविंग प्रशिक्षण से जुड़ी बड़ी खबर है। राजधानी दिल्ली में सरकार का अपना ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल होगा। इसको बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी ने तैयारी शुरू कर दी है। जगह की तकनीकी जांच के लिए टेंडर जारी किया है।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार जल्द ही अपना निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल बनाने की तैयारी में है।दिल्ली सरकार का अपना ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल होगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने सोमवार को मलिकपुर गांव में इसे बनवाने के लिए जगह की तकनीकी जांच के लिए टेंडर जारी किया है। जांच रिपोर्ट एक सप्ताह में तैयार करने की बात कही गई है।रिपोर्ट के आधार पर निर्माण कार्य के लिए टेंडर निकाला जाएगा। इस ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल में भारी मालवाहक वाहनों को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाद में हल्के वाहन चलाने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि यह स्कूल अत्याधुनिक तकनीक से लैस होगा। परिवहन विभाग ने इस ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल पर 36.74 करोड़ खर्च करेगा। पहले चरण में इसे भारी वाहन चालकों के लिए शुरू किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत में यहां भारी मोटर वाहन लाइसेंस प्राप्त करने के लिए महिलाओं को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिलाओं को पूर्ण प्रशिक्षण के बाद सरकार की बसों को चलाने का मौका दिया जाएगा। महिला चालकों को यहां कौशल परीक्षण सहित योग्यता प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। महिला चालकों को बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान पर अतिरिक्त प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। अभी इस कार्य के लिए सरकार ने निजी कंपनियों से करार किया है, जहां दिल्ली सरकार की बसों के लिए भी चालकों को प्रशिक्षण दिया जाता है। ऐसे स्कूल लोनी रोड, बुराड़ी और सराय काले खां में कई सालों से चल रहे हैं, लेकिन यह बनने वाला स्कूल दिल्ली सरकार का अपना स्कूल होगा।

यह भी पढ़ें…

Ram Mandir News: ढाई करोड़ श्रद्धालुओं को बीजेपी कराएगी राम लला के दर्शन , जानें क्या है योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published.