May 3, 2024, 9:16 am

दिल्ली ने की कोविड-19 से लड़ने की पूरी तैयारी, 65 हजार बेड तैयार करने का लक्ष्य

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 16, 2022

दिल्ली ने की कोविड-19 से लड़ने की पूरी तैयारी, 65 हजार बेड तैयार करने का लक्ष्य

Delhi Corona Case Increasing: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। दिल्ली सरकार ने सभी अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा दिया गया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (corona virus) को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार संक्रमित मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रही है। जरूरत पड़ने पर RT-PCR टेस्टिंग को भी बढ़ाया जाएगा। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द उन लोगों को टीका लेने को कहा जिन्होंने कभी तक एक टीका लगाया है।

होगी 20 अप्रैल को DDMA की बैठक
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली कोविड के केस बढ़ने के बावजूद अस्पतालों में मरीजों की संख्या अभी तक सामान्य है। वहीं, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक 20 अप्रैल को होगी। जिसमें बढ़ते हुए केस को रोकने पर बात की जाएगी। बता दें, अस्पतालों में लगभग 37,000 कोविड-19 बेड और 10,594 कोविड-ICU बेड तैयार किए गए हैं। इतना ही नहीं, सरकार ने 2 हफ्ते के भीतर दिल्ली के हर वार्ड में 100 ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की योजना बनाई है।

65,000 बेड तैयार करने का लक्ष्य
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 65,000 बेड तैयार करने की योजना पर काम चल रहा है, ताकि किसी भी इंसान को आपात स्थिति में बेड की कमी का सामना न करना पड़े। फिलहाल दिल्ली सरकार के पास लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज (LMO), लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन बफर और PSA प्लांट समेत 1363.73 MT ऑक्सीजन की क्षमता है। वहीं, चिकित्सा संस्थान के पास 217 मीट्रिक टन तक के ऑक्सीजन सिलेंडर की क्षमता है। इसके अलावा आपात स्थिति में इस्तेमाल के लिए 6,000 D टाइप के सिलेंडर रिजर्व में रखे गए हैं। वहीं, किसी भी परेशानी के समय कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए एक कोविड हेल्पलाइन नंबर- 1031 जारी किया गया है। ये हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे काम करेगा।

यह भी पढ़ें :- दिल्ली बच्चों के लिए जारी हुआ नया गाइडलाइंस। बच्चों को सावधानी से भेजें स्कूल https://gulynews.com/delhi-government-has-issues-guideline-for-schools-on-increasing-corona-cases-in-delhi/

Leave a Reply

Your email address will not be published.