May 2, 2024, 6:48 am

Delhi: बड़े साइबर गैंग का पर्दाफाश, 11 लाख का रकम भी ज़ब्त

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 3, 2022

Delhi: बड़े साइबर गैंग का पर्दाफाश, 11 लाख का रकम भी ज़ब्त
दिल्ली की साइबर क्राइम यूनिट (Cyber Crime Unit) ने ऐसे जालसाजों को धर दबोचा है जो करोड़ों की रकम चाइनीज लोगों के अकाउंट में पहुंचाते हैं। बता दें कि पुलिस ने चीन, हांगकांग और दुबई से ऑपरेट करने वाले एक इंटरनेशनल गैंग के भारतीय सरगने को पकड़ लिया। इस गैंग के 8 मेम्बर्स को पुलिस ने देश  के कई हिस्सों से गिरफ्तार किया।
दरअसल, ये गैंग कई करोड़ रुपयों की धोखाधड़ी और एक्सटॉर्शन करके क्रिप्टोकरंसी के जरिए चाइनीज लोगों के अकाउंट में रकम पहुंचाया करती थी। हालांकि इस गैंग का मास्टरमाइंड चीन में बैठा है।
मालवेयर इंस्टाल करके लेते थे पर्सनल डाटा
अच्छी टेक्निकल जांच पड़ताल के बाद ये गैंग सामने वाले के फोन में मालवेयर इंस्टॉल कर देता था, जिससे उसे पर्सनल डाटा का एक्सेस मिल जाता था। इतना करने से गैंग को सारी अपडेट मिलती रहती थी।
कैसे ठगता था लोगों के पैसे
ये गैंग मोबाइल एप्स के जरिए लोन दिया करता था, बदले में मालवेयर इंस्टॉल करके मोबाइल की गैलरी से कनेक्ट करने की परमिशन लेता। उसके बाद शुरू होता ठगों का असली काम।
यह भी पढ़ें:-
जालसाज, लोगों को ब्लैक मेलिंग करने लगता। गैलरी से पर्सनल फोटोज चोरी करके उसे फोटोशॉप करता और अश्लील बनाकर लोन लेने वाले के दोस्तों-रिश्तेदारों को भेजना शुरू कर देता। ऐसे ही ये गैंग लोगों से मनचाही रकम ले लेता था।
पुलिस को मिली ख़बर
पुलिस को डीप एनालिसिस से पता चला है कि इस गैंग ने एक अकाउंट में महज 15 दिन के अंदर 8 करोड़ से ज्यादा रुपए लिए, इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि यह गैंग इंटरनेशनल लेवल पर कितने बड़े स्तर पर ठगी रहा था। बात दें, इस गैंग के कई बैंकों के 25 से ज्यादा अकाउंट सीज किए गए हैं। वहीं, 20 मोबाइल फोन, 3 लैपटॉप जो क्राइम में इस्तेमाल होते थे जो  रिकवर हो चुके हैं। इतना ही नहीं, सीज किए गए अकाउंट में 11 लाख रुपए मिले है।
यह भी पढ़ें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.