April 18, 2024, 10:12 pm

Cyber Fraud: नोएडा में बुजुर्ग महिला से साइबरफ्रॉड, बेटी ने दर्ज कराई FIR

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday August 7, 2023

Cyber Fraud: नोएडा में बुजुर्ग महिला से साइबरफ्रॉड, बेटी ने दर्ज कराई FIR

Cyber Fraud:आजकल साइबरफ्रॉड के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामला ग्रेटर नोएडा बीटा वन का है. यहां एक वृद्ध महिला के साथ साइबर ठगी हो गई. वृद्ध महिला को गूगल से बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर बात करना भारी पड़ गया. साइबर ठग ने महिला के मोबाइल में एप डाउनलोड कराकर 5.5 लाख रुपये ठग लिए. जिसके बाद महिला की बेटी ने साइबर अपराध थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. मोबाइल पर मिले मैसेज से ठगी की जानकारी हुई. मामला 14 जून का है.

क्या है पूरा मामला ?

ग्रेटर नोएडा बीटा वन में एक वृद्ध महिला के साथ साइबर ठगी हो गई. वृद्ध महिला को गूगल से बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर बात करना भारी पड़ गया. साइबर ठग ने महिला के मोबाइल में एप डाउनलोड कराकर 5.5 लाख रुपये ठग लिए. जिसके बाद महिला की बेटी ने साइबर अपराध थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. आभा कुमार की बेटी मनिका ने दर्ज कराई एफआइआर में बताया कि 14 जून 2023 को आभा कुमार ने गूगल से केनरा बैंक के कस्टमर केयर का नंबर खोजा था. उस नंबर पर कॉल की तो उसने उन्हें खुद को ग्राहक सेवा केंद्र का अधिकारी बताया. उसने कहा कि वह उन्हें फार्म-16 दिलाने में मदद करेगा. उसने कहा कि मोबाइल में कुछ एप्लिकेशन डाउनलोड करने पड़ेंगे.

साइबर ठग ने गुमराह करके आभा कुमार से उनके मोबाइल में एप डाउनलोड करा दिए. इसके बाद जैसा ठग कहता गया वैसा वह मां करती गईं. आरोपित ने फोन को हैक करके ओटीपी ले लिया और उसी दिन पांच बार में 5.50 लाख रुपये निकाल लिए.

ये भी पढ़ें-

Jalvayu Tower Society Complex: नोएडा की इस सोसायटी में दो पक्षों में विवाद, ये है वजह

उन्होंने बताया कि पहली बार में दो लाख, फिर तीन बार में एक-एक लाख और पांचवीं बार में 50 हजार रुपये निकाल लिए. मोबाइल पर मिले मैसेज से ठगी की जानकारी हुई. साइबर अपराध अधिकारियों का कहना है कि मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.

साइबर ठगी से बचने के उपाय-
  • अपनी Gmail/Email id का पासवर्ड कही पर ना लिखे और ना ही कोई मोबाइल Notepad App पर लिखें. आईडी पासवर्ड हमेशा याद रखें.
  • समय-समय पर अपनी आईडी का पासवर्ड बदलते रहे.
  • लॉगिन यूजरनेम और पासवर्ड भी गोपनीय रखे.
  • मोबाइल फोन और लैपटॉप में Antivirus रखें जो समय समय पर ऑटोमैटिक वायरस को नष्ट करता रहता है.
  • मोबाइल या कंप्यूटर किसी दूसरे व्यक्ति को बेचने से पहले Google Account मे जाकर अपनी आईडी Remove जरूर करें.
  • अनजान मैसेज लिंक या मोबाइल पर आए नोटिफिकेशन पर बिना जानकारी के क्लिक ना करे उसे remove कर दे.
  • मनी ट्रांसफर एप जैसे SBI नेटबैंकिंग, Phone Pay, Google Pay व अन्य जो भी आप उपयोग करते हो काम होने पर तुरंत Logout करे.
  • लोन , कौन बनेगा करोड़पति, आप बाइक जीते हैं ऐसे लालच भरे कॉल के चक्कर में ना पड़े ऐसे फर्जी नंबर को तुरंत Block करे.
  • Google पर बहुत सी छोटी और बडी कंपनियों के नाम के फर्जी Toll Free Number होते है आपको बिना जानकारी के ऐसे नम्बर पर अपनी कोई जानकारी शेयर नही करना है. टॉलफ्री नंबर पाने का सबसे अच्छा तारिका है कि आप संबंधित कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां से टोल फ्री नंबर प्राप्त करें.
  • अपने मोबाइल फ़ोन की सर्च हिस्ट्री भी समय समय पर Remove करते रहें.
  • कॉल पर किसी भी सरकारी योजना या बैंक के नाम से आए फर्जी कॉल से सावधान रहें. जल्दबाजी और ऐसे कॉल पर विश्वास करना मतलब आपका डेटा चोरी हो सकता है जैसा कि आज कल हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.