September 8, 2024, 6:55 am

Cyber Crime News: साइबर जालसाजों का आतंक, कारोबारी से की करोड़ो की ठगी

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday June 2, 2024

Cyber Crime News: साइबर जालसाजों का आतंक, कारोबारी से की करोड़ो की ठगी

Cyber Crime News: साइबर जालसाजो का आतंक बढ़ता जा रहा है। पुलिस तमाम कोशिशें करने के बावजूद भी उनका कुछ भी बिगाड़ नहीं पा रही है। जबकि अपराधी रोजाना निर्दोष लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। हाल ही में नोएडा से साइबर ठगी का अब तक का सबसे बड़ा मामला सामने आया है। जिसमे ठगों ने एक कारोबारी से 13 बार में निवेश कराकर 9 करोड़ रुपए की ठगी करली।

क्या है पूरा मामला

बतादें, शेयर मार्केट (Cyber Crime News) में निवेश कर मोटा मुनाफा कमाने का मेसेज आपके बैंक खाते को खाली कर सकता है। साइबर जालसाज ऐसे ही मेसेज कर रोज लोगों को चपत लगा रहे हैं। इसी तरह के एक मेसेज के झांसे में आए कारोबारी से साइबर ठगों ने 9 करोड़ 9 लाख रुपये की ठगी कर ली है। यह अब तक की जिले की सबसे बड़ी ठगी बताई जा रही है। जालसाजों ने 13 बार में उनसे यह रकम ट्रांसफर करवाई। ठगी का पता चलने के बाद कारोबारी ने साइबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पुलिस ने एक करोड़ 62 लाख रुपये की रकम फ्रीज करवा दी है।

ऐसे दिया ठगी को अंजाम

सेक्टर-40 के बी ब्लॉक में रहने वाले कारोबारी रजत बोथरा ने पुलिस को बताया है कि 28 अप्रैल को उन्हें एक अनजान व्यक्ति ने वॉट्सऐप ग्रुप पर जोड़ा, जिसमें शेयर ट्रेडिंग में निवेश करने पर होने वाले मुनाफे के बारे में बताया जा रहा था। ग्रुप में मौजूद लोग शेयर ट्रेडिंग में निवेश होने पर मिलने वाले मुनाफे का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे थे। ग्रुप के एक मेंबर ने उन्हें शेयर ट्रेडिंग के मुनाफे के बारे में बताते हुए एक लिंक भेजा।

उस लिंक पर क्लिक करते हुए कई स्टेप के बाद उनके मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड हो गया। उस ऐप में बैंक खातों की जानकारी भी साझा की गई। ऐप में बताए गए निर्देशों को फॉलो करते हुए रजत बोथरा रकम ट्रांसफर करते रहे। ऐप पर रकम निवेश करने पर बढ़ती हुई दिख रही थी। मुनाफा कमाने के चक्कर में रजत ने 13 बार में कुल नौ करोड़ रुपये निवेश कर दिए। ऐप पर मुनाफे समेत शिकायतकर्ता की रकम 90 करोड़ रुपये की दिख रही थी। ठगों ने इस दौरान रजत से कहा कि वह जल्दी से कुछ करोड़ की रकम और निवेश करें ताकि मुनाफा एक अरब रुपये हो जाए। इसी बीच पीड़ित ने जब रुपये निकालने की कोशिश की तो ऐप इसकी अनुमति नहीं दे रहा था। जब रजत ने निवेश की हुई रकम वापस मांगी तो जालसाजों ने उन्हें ग्रुप से ही बाहर कर दिया। इसके बाद रजत ठगी की जानकारी हुई।

यह भी पढ़ें…

AC Blast In Gym: क्लब के जिम में लगी भीषण आग, लाखों का सामान हुआ जलकर खाक

पुलिस को दर्ज कराई शिकायत

पुलिस ने जब मामले की जांच की तो सामने आया ठगी की रकम जिन खातों में गई है, वे चेन्नै, असम, भुवनेश्वर, हरियाणा और राजस्थान आदि जगहों के हैं। पुलिस खाता धारकों के बारे में पता लगा रही है। एसीपी साइबर क्राइम विवेक रंजन राय ने बताया प्राथमिक जांच में सामने आया है कि ठगी की वारदात को अंजाम राजस्थान के गिरोह ने दिया है। यह शहर के किसी एक व्यक्ति के साथ शेयर ट्रेडिंग की सबसे बड़ी ठगी रकम के लिहाज से बताई जा रही है।

इस तरह से भी होता है ट्रेडिंग स्कैम

कुछ लोग शेयर बाजार में निवेश करने वालों को भ्रमित करने वाले मेसेज और लिंक भेजते हैं। इसके लिए वॉट्सऐप और टेलिग्राम का इस्तेमाल ज्यादा होता है। लोगों को शेयरों में खरीदारी बढ़ने के आंकड़े दिखाए जाते हैं और निवेशकों से पैसे डिपॉजिट करने के लिए कहा जाता है और इस जाल में फंसकर लोग अपने पैसे गंवा बैठते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.