February 6, 2023, 3:18 am

Cyber Crime: नोएडा में इस जगह बनेगा साइबर सेल ऑफिस, अब अपराधियों की खैर नहीं

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 13, 2023

Cyber Crime: नोएडा में इस जगह बनेगा साइबर सेल ऑफिस, अब अपराधियों की खैर नहीं

Cyber Crime: नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida)से साइबर क्राइम के मामले रोजाना बढ़ रहे है. जिसको लेकर अब सख्त कदम उठाए जा रहे है. नोएडा में बढ़ते साइबर क्राइम (cyber crime) को देखते हुए अब साइबर क्राइम सेल का ऑफिस (cyber crime cell office)खोलने की तैयारी है. जानकारी के अनुसार, यह ऑफिस सेक्टर-82 बस टर्मिनल में खोला जाएगा. इसके लिए बुधवार को साइबर अधिकारियों ने दौरा कर टर्मिनल में व्यवस्था देखी है. जल्द नए ऑफिस को बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

क्या है पूरा मामला ?

नोएडा शहर में लगातार साइबर क्राइम के मामले में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में पश्चिमी जोन के साइबर क्राइम का नए ऑफिस को नोएडा में स्थापित करने का निर्णय किया गया है. साइबर क्राइम का नया ऑफिस सेक्टर-82 सिटी बस ट्रर्मिनल में होगा. बस ट्रर्मिनल परिसर में भूतल पर 160 वर्ग मीटर जगह निशुल्क देने पर सहमति बन गई है, सिर्फ बिजली का बिल देना होगा. इसी हफ्ते आवंटन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी. बुधवार को पश्चिमी जोन के आला अधिकारियों ने मौके पर जाकर व्यवस्था का जायजा लिया है. साइबर अधिकारी और नोएडा प्राधिकरण के बीच नए ऑफिस को लेकर सहमति बन गई है.

ये भी पढ़ें-

Noida news: नोएडा में गलत तरीके से चल रहे PG को बंद करने की मांग, लोगों ने प्राधिकरण से लगाई मदद की गुहार

प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि  मूलभूत सुविधाओं और व्यवस्था की तैयारी को लेकर बैठक में चर्चा हुई है. भूतल पर एक हॉल को निशुल्क देने पर सहमति बन गई है. इस हॉल में प्लाईवुड के जरिए अलग-अलग हिस्से में बैठने की व्यवस्था कराने का काम पुलिस खुद कराएगी. साइबर क्राइम की ओर से इस ऑफिस को हाईटेक तरीके से बनाया जाएगा. जल्द नए ऑफिस को बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

बता दें कि, इससे पहले यूपी रोडवेज को एक छोटे ऑफिस के लिए ट्रर्मिनल में जगह दी जा चुकी है. रोडवेज यहां से 5 बसें संचालित करवा रहा है. ट्रर्मिनल से प्राधिकरण 100 सिटी बस चलाने की योजना भी तैयार कर रहा है. बसों को चलाने के लिए प्राधिकरण जल्द टेंडर जारी करेगा. प्राधिकरण के ही व्यावसायिक और संस्थागत विभाग ट्रर्मिनल के बाकी हिस्से को किराए पर या बेचने के लिए टेंडर निकाल रहे हैं.

साइबर क्राइम से कैसे बचें
  • इंटरनेट का उपयोग करते समय अपनी कोई गोपनीय जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को न दें.
  • अनजान व्यक्ति से इंटरनेट पर ज्यादा बातचीत और ईमेल जैसी इंफॉर्मेशन को कभी ना दें.
  • इंटरनेट पर अपनी कोई भी फोटो को ना डालें क्योंकि इसका गलत उपयोग भी किया जा सकता है.
  • अपने किसी भी अकाउंट के पासवर्ड और पिन किसी को ना बताएं.
  • समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.