February 1, 2023, 8:20 pm

New haj policy: केंद्र सरकार ने “हज यात्रा” को लेकर किया बड़ा फैसला, अब VIP कोटा होगा खत्म

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 12, 2023

New haj policy: केंद्र सरकार ने “हज यात्रा” को लेकर किया बड़ा फैसला, अब VIP कोटा होगा खत्म

New haj policy: केंद्र सरकार (central government)ने हज यात्रा (Haj yatra) को लेकर बड़ा फैसला लिया है. हज के लिए सरकार की ओर से दिया जाने वाला वीआईपी कोटा (vip quota for haj)अब खत्म होने जा रहा है. पहले हज यात्रा को लेकर कुछ आरक्षित सीटें दी जाती थीं, जिन्हें अब खत्म किया जा रहा है. इस कदम के बाद हज जाने वाले सभी लोग आम यात्रियों की तरह ही यात्रा करेंगे. किसी भी यात्री को कोई खास वीआई कल्चर नहीं मिलेगा.

ये हैं नई हज नीति

आपको बता दें कि, पहले राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, अल्पसंख्यक मंत्री और हज समिति द्वारा आवंटित सीटों से करीब 500 लोग हज पर जा सकते थे. राष्ट्रपति कोटे से 100, उपाध्यक्ष कोटे से 75, पीएम कोटे से 75, अल्पसंख्यक कार्य मंत्री कोटे से 50, हज कमेटी ऑफ इंडिया को 200 सीटें मिलती थीं. लेकिन नई हज नीति (New haj policy) के मसौदे में अब इसे खत्म किया जा रहा है.

अब सभी हज यात्री हज कमेटी और निजी टूर ऑपरेटर के जरिए ही यात्रा पर जा सकेंगे. हालांकि अभी तक इस नई हज नीति को लेकर औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. नई हज नीति को लेकर जल्द ही घोषणा होने वाली है.

सऊदी अरब ने हज करने वालों की संख्या पर लगे प्रतिबंध को हटाने का ऐलान

हाल ही में सऊदी अरब ने तीन साल से हज करने वालों की संख्या पर लगे प्रतिबंध को हटाने का ऐलान किया था. सऊदी अरब के इस फैसले के बाद जितनी तादाद में कोरोना माहमारी से पहले जायरीन हज करते थे, अब वो उतनी ही संख्या में हज के लिए जा सकेंगे. इसके अलावा सरकार ने आयु सीमा के प्रतिबंध को भी हटाने का ऐलान किया था.

ये भी पढ़ें-

Delhi meena murder case: मीना हत्याकांड का खुलासा, कब्र में मिला शव, आरोपियों ने ऐसे दिया था घटना को अंजाम

बता दें कि, कोरोना से पहले साल 2019 में लगभग 25 लाख लोग हज पर गए थे. लेकिन महामारी के कारण उसके बाद के दो सालों में जायरीनों की संख्या में भारी कमी कमी देखने को मिली थी. वहीं, सऊदी अरब इस साल हज यात्रियों की संख्या को सीमित नहीं करेगा. इसके अलावा महामारी के पहले की तरह ही जायरीनों को बिना किसी उम्र सीमा के साथ हज करने की अनुमति होगी. इससे पहले जायरीनों की अधिकतम उम्र सीमा 65 साल थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.