May 29, 2024, 4:23 pm

CBSE Board Exam Guidelines: CBSE ने जारी की नई गाइडलाइन, अब ये स्टूडेंट्स नहीं दे पाएंगे बोर्ड एग्जाम!!

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday August 20, 2023

CBSE Board Exam Guidelines: CBSE ने जारी की नई गाइडलाइन, अब ये स्टूडेंट्स नहीं दे पाएंगे बोर्ड एग्जाम!!

CBSE Board Exam Guidelines: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से साल 2024 में होने वाली 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइन जारी (CBSE Board Exam Guidelines) की हैं. सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अब स्टूडेंट्स को 12वीं क्लास में सब्जेक्ट बदलने नहीं दिया जाएगा. वह जो सब्जेक्ट 11वीं क्लास में पढ़ेंगे, उन्हें 12वीं क्लास में भी वही विषय पढ़ने होंगे. इसके अलावा बोर्ड ने स्कूलों को भी स्टूडेंट्स की सभी डिटेल्स सावधानीपूर्वक भरने के आदेश दिए हैं. आइए जानते हैं इसके अलावा बोर्ड ने  गाइडलाइन में बोर्ड ने क्या जरूरी बातें कही हैं.

CBSE की ओर से जारी गाइडलाइन-

बोर्ड के मुताबिक 2024 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी के दूसरे हफ्ते से शुरू होनी हैं. जिसकी जानकारी स्कूलों को पहले ही दे दी गई है. पहले उन विषयों की परीक्षा होगी, जिनमें स्टूडेंट्स की संख्या कम होगी. मुख्य सब्जेक्ट की परीक्षा 20 फरवरी से शुरू होगी जोकि अप्रैल के पहले हफ्ते तक चलेगी. अगर कोई स्टूडेंट एडिशनल व एक्स्ट्रा सब्जेक्ट लेना चाहता है तो उसे 9वीं व 11वीं क्लास में रजिस्ट्रेशन के समय लेना होगा.

ये भी पढ़ें-

https://gulynews.com/gurugram-crime-news-man-arrested-for-attacking-live-in-partner-with-screwdriver-over-refused-physical-relation-in-gurugram-16063-2/

जरूरी जानकारी

CBSE ने गाइडलाइन में कहा है कि 1 जनवरी 2024 तक स्कूल में स्टूडेंट्स की 75 फीसदी उपस्थिति जरूरी है. बोर्ड ने कहा है कि क्षेत्रीय कार्यालय के पास स्टूडेंट्स की लिस्ट आने के बाद इसका फैसला लिया जाएगा कि कम उपस्थिति होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा देने की अनुमति मिलनी चाहिए या फिर नहीं. हालांकि आखिरी फैसला बोर्ड का ही होगा. सीबीएसई ने स्कूलों, स्टूडेंट्स और अभिभावकों से कहा है कि LOC में यह जरूर देख लें कि फॉर्म में जो भी जानकारी भरी जा रही है, वह बिल्कुल सही है या नहीं. फॉर्म भरने के लिए स्कूलों को 18 सितंबर 2023 तक का समय बोर्ड ने दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.