March 19, 2024, 10:50 am

Budget Announcement For Cigarette: सिगरेट, सोना-चांदी होगा महंगा, ये चीजें होंगी सस्ती, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 1, 2023

Budget Announcement For Cigarette: सिगरेट, सोना-चांदी होगा महंगा, ये चीजें होंगी सस्ती, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

Budget Announcement For Cigarette: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपना बजट (Budget 2023-24) पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री के रूप में सीतारमण का ये लगातार पांचवां बजट है. इसके साथ ही मौजूदा मोदी सरकार (Modi Govt) का आगामी 2024 आम चुनाव से पहले ये आखिरी बजट है. बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गईं. लेकिन आम आदमी की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ने जा रहा है और किससे उसे राहत मिलेगी, आइए जानते हैं कि क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता.

खिलौने, साइकिल सस्ती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस, सरचार्ज दर में बदलाव किया गया है. खिलौनों पर लगने वाले सीमा शुल्क घटाकर 13 फीसदी किया गया यानी अब खिलौने सस्ते हो जाएंगे. इसके अलावा साइकिल को भी सस्ता किया गयाहै. लिथियम आयन बैटरी पर कस्टम ड्यूटी में राहत दी गई है.

मोबाइल फोन-EV होंगे सस्ते

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में लगने वाली बैटरी से कस्टम ड्यूटी हटा दी गई और मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाली लीथियम बैटरी पर सीमा शुल्क हटाया गया है और ये बैटरियां भी सस्ती हो जाएगीं. इसका असर मोबाइल और EV की कीमतों पर भी पड़ेगा. बैटरी की कीमत घटने से कुछ मोबाइल फोन और  इलेक्ट्रिक व्हीकल सस्ते होंगे.

LED और देशी चिमनी के दाम घटेंगे 

सरकार की ओर से टेलीविजन पैनल में आयात शुल्क 2.5 फीसदी कर दिया गया है और इलेक्ट्रिक रसोई चिमनी पर आयात शुल्क में कटौती की गई है. वित्त मंत्री के ऐलान के मुताबिक, देशी किचन चिमनी अब सस्ती मिलेंगीं. वहीं एलईडी टीवी और बायोगैस से जुड़ी चीजें भी सस्ती कर दी गई हैं.

सिगरेट- ज्वैलरी महंगी 

वहीं, कुछ चीजें महंगी की गई हैं. उनमें सिगरेट पर आपदा संबंधी ड्यूटी को बढ़ाया गया है. वित्त मंत्री के मुताबिक, सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीसदी बढ़ाया गया. इसके बाद सिगरेट महंगी हो गई है. इसके अलावा सोना, चांदी और प्लेटिनम से बनी इंपोर्टेड ज्वैलरी महंगा हो गई है.

ये भी पढ़ें-

Budget Announcement For Farmers: किसानों के लिए वित्त मंत्री ने किए ये बड़े ऐलान

बजट पेश होने से पहले ही उम्मीद जताई जा रही थी कि केंद्र सरकार के आगामी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले का ये आखिरी बजट लोक लुभावन होगा. एक तरफ जहां टैक्स स्लैब में बदलाव के संकेत मिल रहे थे, तो वहीं किसानों से लेकर कोराबारियों और मजदूर वर्ग तक हर सेक्टर के लोगों को बजट में राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.