March 29, 2024, 12:21 pm

Budget Announcement For Farmers: किसानों के लिए वित्त मंत्री ने किए ये बड़े ऐलान

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 1, 2023

Budget Announcement For Farmers: किसानों के लिए वित्त मंत्री ने किए ये बड़े ऐलान

Budget Announcement For Farmers: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज यानी 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया.  इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है. भारतीय अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर बढ़ रही है. साथ ही, निर्मला सीतारमण ने कृषि क्षेत्र के लिए अहम ऐलान (Budget Announcement For Farmers) किए.

कृषि से जुड़े स्टार्टअप को दी जाएगी प्राथमिकता

अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने किसानों की बेहतरी के लिए तमाम ऐलान किए. निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी. युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना की जाएगी. वहीं, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन को ध्यान में रखते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये करने का ऐलान किया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा.

वित्तमंत्री ने आम बजट में मिलेट्स की पैदावार में इजाफा करने का ऐलान किया है. मिलेट्स को उन्होंने ‘श्री अन्न’ नाम से संबोधित करते हुए कहा कि इसके लिए हम किसानों को प्रोत्साहित करेंगे. वहीं, डिजिटल इंफ्रा फॉर एग्रीकल्चर के जरिए किसानों की समस्याओं के समाधान की कोशिश करने की बात भी कही. वित्तमंत्री ने कहा कि इससे फसल, मार्केट इंटेलिजेंस और एग्रीटेक उद्योग एवं स्टार्टअप में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

Union Budget 2023: इंफ्रास्ट्रक्चर और रेलवे पर बड़ा ऐलान, सरकार खर्च करेंगी इतने करोड़ रुपये

वित्त मंत्री ने हस्तशिल्प और अन्य वस्तुओं के निर्माण में लगे सीमांत श्रमिकों के लाभ के लिए एक नई पीएम विकास योजना की घोषणा भी की. बता दें, बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने बागवानी की उपज के लिए 2,200 करोड़ की राशि आवंटित करने की बात कही है. इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले तीन साल में 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए सहायता मिलेगी. इसी के साथ 10,000 जैव इनपुट संसाधन केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.