May 2, 2024, 2:15 am

Covid-19 Vaccination-कल से लगेगी 18+ को बूस्टर डोज ।

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 9, 2022

Covid-19 Vaccination-कल से लगेगी 18+ को बूस्टर डोज ।

कोरोना से लाखों लोग जान गवां चुके हैं। कितने ही लोगों ने अपनों को खो दिया। कोरोना बुरी तरह पैर पसार चुका है। इसी को देखते हुए मोदी सरकार ने 18+ के लोगों को बूस्टर डोज देने का फैसला किया। यह डोज 10 अप्रैल से लगना शुरू होगी। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों के स्वास्थ्य सचिवो के साथ बैठक कर जरूरी दिशा- निर्देश दिए।

18 से 59 साल के लोगों को तीसरी या बूस्टर डोज लगवाने के लिए किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि तीसरी डोज लगवाने वाले पहले से ही COWIN App पर रजिस्टर होंगे क्योंकिं उन्होंने पहली और दूसरी डोज लगवा रखी होगी।

इसे भी पढ़ें

कर्नाटक के पूर्व CM समेत 63 लोगों को जान से मारने की धमकी। कहा- मरने के लिए तैयार रहें।

प्राइवेट हॉस्पिटल्स अधिकतम 150 रुपए ही ले सकेंगे
केंद्र सरकार ने प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर के लिए भी बूस्टर डोज को लेकर नियम लागू कर दिए है। केंद्र सरकार के मुताबिक प्राइवेट सेंटर्स सिर्फ फीस के रूप में अधिकतम 150 रुपए ही चार्ज कर सकेंगे।

यहां क्लिक करेें

सीनियर सिटीजन को फिर मिल सकती ट्रेन टिकट पर छूट!

टीकाकरण अभियान
भारत ने पिछले साल 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था । इसके बाद सरकार ने पिछले साल 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान को बढ़ाया। टीकाकरण का अगला चरण इस साल 3 जनवरी से 15-18 साल के उम्र वालों के लिए शुरू हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.