February 1, 2023, 10:28 pm

Health tips: सर्दियों मे खाएं इसके लड्डू, रोजाना एक खाने से सेहत को होंगे फायदे

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 14, 2022

Health tips: सर्दियों मे खाएं इसके लड्डू, रोजाना एक खाने से सेहत को होंगे फायदे

Health tips: सर्दियों (winter) के मौसम में जरूरी है कि शरीर को अंदर से गर्म रखा जाए. कुछ लोगों को तो बहुत ज्यादा ठंड  भी लगती है. इसका कारण है शरीर का कमजोर होना. इसलिए सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गोंद एक बढ़िया विकल्प है.

सर्दियों में मौसम में शरीर को तरोताजा, एक्टिव, गरम रखने के लिए रोज एक मुट्ठी नट्स खाते हैं. नट्स में खास तौर पर लोग बादाम, काजू, अखरोट, और खजूर खाते हैं.  सर्दियों में इनको खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. सर्दियों में घरों में अलग-अलग तरह के लड्डू बनाए जाते हैं जो इनसे भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

सर्दी के मौसम में नट्स को खासतौर से गोंद में मिलाकर लड्डू बनाए जाते हैं, जो शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए सर्दियों में सेहत बनाने वाले गोंद के लड्डू की रेसिपी लेकर आए हैं. जिससे की पूरी सर्दी के मौसम में आपको ठंड नहीं लगेगी.

गोंद के लड्डू की रेसिपी
  • 2.5 कप उड़द का आटा
  • 150 ग्राम गोंद
  • 500 ग्राम बादाम
  • 500 खजूर और अखरोट
  • 250 ग्राम खोपरा
  • 350 ग्राम शकर का बूरा
  • आधा चम्मच इलायची पावडर
  • आधा चम्मच सौंठ पावडर
  • देसी घी आवश्यकतानुसार
ये भी पढ़ें-

Noida Dog Attack: नोएडा की इस सोसायटी में कुत्ता कर रहा लगातार हमला, बच्चे और महिला समेत 3 लोगों को बनाया शिकार

ऐसे बनाएं गोंद के लड्डू

सबसे पहले सारे मेवा बादम को कड़ाही में घी डालकर भून ले. फिर गोंद को डाले, जब वह फूलकर दुगना हो जाएं तो घी में से निकाल लें. इसके बाद घी में आटा डालें और धीमी आंच पर करीब 15-20 मिनट तक भूनें. अब इसमें बादाम, खजूर और अखरोट, सौंठ पावडर को उस कड़ाही में डालकर हल्का-सा सेंक लें. अब सभी तली हुई सामग्री में खोपरा बूरा, इलायची और गोंद मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब तैयार हुए मिश्रण ठंडा होने पर इसमें शकर का बूरा मिलाएं. हाथों में थोड़ा सा घी लगाकर अपनी पसंद के साइज में छोटे-बड़े लड्डू बना लें.

हड्डियों को मजबूत बनाता है
रोज रात को सोने से पहले गोंद के बने एक लड्डू के साथ गर्म दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. ये मांसपेशियों के साथ ही रीढ़ की हड्डी के लिए भी अच्छा है.
कब्ज करे दूर
रोजाना एक से दो गोंद के लड्डू का सेवन करने से कब्ज की परेशानी दूर होती है. लेकिन दो से ज्यादा गोंद के लड्डू का सेवन करना पेट को बिगाड़ सकता है. क्योंकि ज्यादा खाने से ये पचने में दिक्कत करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.