May 3, 2024, 9:47 am

Bank Lockers Safety: बैंक लॉकर में रखने जा रहे हैं कीमती सामान और दस्तावेज, तो इन बातों का रखें ध्यान…

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 20, 2024

Bank Lockers Safety: बैंक लॉकर में रखने जा रहे हैं कीमती सामान और दस्तावेज, तो इन बातों का रखें ध्यान…

Bank Lockers Safety: आज के दौर में  हो रही चोरी और जालसाजी की घटनाओ को देखते हुए ज्यादातर लोग अपना कीमती सामान और जरूरी दस्तावेज बैंक लॉकर में रखना पसंद करते हैं। कहीं तक ये सुरक्षा के हिसाब से अच्छा भी है। लेकिन क्या आपको पता है की बैंक लॉकर सिलेक्ट करते समय किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको इन्हीं जरूरी बातों के बारे में बताएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान…

बतादें, लॉकर (Bank Locker Safety) सर्विसेस मुहैया करवानेवाली कंपनी, Aurm की रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक पहुंचते-पहुंचते पूरे देश में छह करोड़ लोग ऐसे होंगे जिन्हें लॉकर की सुविधा चाहिए हो सकती है। बैंक लॉकरों की संख्या और लोगों की बढ़ती जरूरत के बीच इस रिपोर्ट के मुताबिक अभी काफी अंतर है। यदि आप भी अपने गहनों, दस्तावेजों या अन्य कीमती सामानों को लॉकर में रखने की सोच रहे हैं या रखते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए ताकि आप किसी तरह के नुकसान में न रहें।

लॉकर में रखे पैसे और सामान की सुरक्षा

वैसे तो बैंक लॉकरों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी के उपाय करते ही हैं मगर यह न भूलें कि आपने अपना सामान किसी तीसरे को दिया है और इसलिए वह इसके लिए जिम्मेदार हो तो भी खतरा पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता। भारतीय स्टेट बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक जैसे राष्ट्रीयकृत बैंक और साथ ही एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सहित निजी बैंक सुरक्षित जमा लॉकर सुविधाएं देते हैं। यदि आप किसी अन्य वित्तीय संस्थान या प्राइवेट लॉकर सेवा के तहत लॉकर फैसिलिटी लेते हैं तब भी आपको इसके जोखिमों का पता होना चाहिए।

बैंक लॉकर के किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, लॉकर रेंटर अग्रीमेंट के मुताबिक बैंकों को प्राकृतिक आपदाओं, आपकी ओर से किसी भी लापरवाही और अन्य अचानक पैदा हुई परिस्थितियों में किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी से मुक्त रखा गया है।

बैंक लॉकर का किराया, कंपेयर करें

आप जिस भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लॉकर फैसिलिटी ले रहे हों आपको पहले तो इनके किराए का शुल्क कंपेयर कर लेना चाहिए। बैंक लॉकर किराये का शुल्क 1,000 रुपये से 10,000 रुपये प्रति वर्ष तक होता है। कुछ बैंक तयशुदा वार्षिक सीमा से अधिक विजिट पर अतिरिक्त शुल्क लेते हैं। जब भी लॉकर फैसिलिटी के लिए बैंक फिक्स करें, अपना अंतिम चुनाव करने से पहले इस तरह की संभावित लागतों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

यह भी पढ़ें…

Teacher Beats Student: फोर्थ क्लास के मासूम बच्चे को टीचर ने जानवरों की तरह पीटा, हालत गंभीर

लॉकर फैसिलिटी जितना करीब हो, उतना बेहतर

लॉकर लेते समय ध्यान दें कि वह घर के जितना पास हो उतना ही बेहतर है। महत्वपूर्ण दस्तावेज और गहने कहीं दूर तो पास में एक बैंक चुनें। बार बार लॉकर से सामान निकालना और रखना पड़ता हो तो बेहतर है कि लॉकर पास में हो। ताकि, लॉकर से घर तक सामान लाते-ले जाते समय आपको इसकी चोरी या लूट का खतरा न रहे।

लॉकर के जुर्माना, टाइमिंग संबंधी नियम

आपने यदि चाबी खो दी है, चाबी खो जाने के बाद लॉकर तोड़ने की कोशिश करते हैं तो इस पर आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है। इसलिए चाबी को ध्यान से रखें। यह जरूरी है कि आप लॉकर इस्तेमाल करने के नियमों के बारे में पता करके रखें। बैंक की जिस ब्रांच में आपका लॉकर है, उसके क्या टाइमिंग हैं, आमतौर पर ये टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक होते हैं और शनिवार को इनकी सीमित सेवाएं होती हैं। लेकिन इसमें बदलाव संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.