February 6, 2023, 1:19 am

Aadhaar card news: अब आधार कार्ड पर एड्रेस चेंज करना हुआ आसान, ऐसे करें अप्लाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 4, 2023

Aadhaar card news: अब आधार कार्ड पर एड्रेस चेंज करना हुआ आसान, ऐसे करें  अप्लाई

Aadhaar card news:  आधार कार्ड (Aadhar Card) पर एड्रेस में चेंज करना अब बेहद आसान हो गया है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसके लिए नया नियम बनाया है, जिससे आप परिवार के मुखिया के एड्रेस प्रूफ और उनकी सहमति से आधार कार्ड में अपना एड्रेस ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. इस प्रोसेस में 50 रुपए फीस लगेगी.

पहले आधार कार्ड पर एड्रेस में बदलाव करने के लिए शख्स को व्यक्तिगत एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती थी. UIDAI ने मंगलवार को ऑफिशियल बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी है.

एड्रेस चेंज करने के लिए ये डॉक्यूमेंट जरूरी

अगर आप आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करना चाहते हैं तो आप परिवार के मुखिया का राशन कार्ड, मार्कशीट, शादी का कार्ड, पासपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट दिखा सकते हैं. शर्त यह है कि सब्मिट किए गए डॉक्यूमेंट में परिवार के मुखिया के साथ आवेदनकर्ता का रिश्ता पता चलता हो. अगर डॉक्यूमेंट में दोनों के बीच रिश्ता साफ नहीं हो रहा है तो मुखिया सेल्फ डिक्लेरेशन सब्मिट कर सकता है.

ये है प्रोसेस

आधार में एड्रेस अपडेट करने के लिए आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यहां ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के विकल्प को चुन सकते हैं. फिर परिवार के मुखिया के आधार नंबर को दर्ज करना होगा. आधार का वैरिफिकेशन होने के बाद आवेदनकर्ता को परिवार के मुखिया से रिश्ते जाहिर करने वाले एक डॉक्यूमेंट को सब्मिट करना होगा.

परिवार के मुखिया को करना होगा एक्सेप्ट

अप्लाई करने के बाद 30 दिन के अंदर परिवार के मुखिया को आधार पोर्टल पर लॉग इन करके रिक्वेस्ट के एड्रेस को अप्रूवल देना होगा. अगर वह रिजेक्ट कर देता है, या फिर 30 दिन तक सहमति नहीं देता है तो आवेदन रिजेक्ट हो जाएगा.

50 रुपए होगी फीस 

ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के लिए आवेदनकर्ता को 50 रुपए फीस देनी पड़ेगी. पेमेंट के बाद आपको रिक्वेस्ट नंबर मिल जाएगा. यह नंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी SMS के जरिए मिलेगा. अगर परिवार का मुखिया 30 दिन के भीतर अनुरोध को अस्वीकार कर देता है, तो पैसे वापस कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

Gurugram news: अवैध कॉलोनियों को नियमित करवाने का मौका, इस तारीख से कर सकते हैं आवेदन

इन लोगों को होगा फायदा

रोजगार के लिए अलग शहरों में शिफ्ट हुए लोग इस नियम से अपने आधार में एड्रेस आसानी से अपडेट कर सकेंगे. इसके लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.