June 23, 2024, 9:07 pm

AC Blast in Society: मेंटेनेंस-सिक्योरिटी टीम के एक्शन से बड़ा हादसा टला.. फ्लैट में लगी आग पर ऐसे पाया काबू

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday June 10, 2024

AC Blast in Society: मेंटेनेंस-सिक्योरिटी टीम के एक्शन से बड़ा हादसा टला.. फ्लैट में लगी आग पर ऐसे पाया काबू

AC Blast in Society: दिल्ली एनसीआर के इलाकों में भीषण गर्मी के बीच आग लगने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ज्यादातर मामले घरों में लगी एसी में ब्लास्ट होने से सामने आ रहे हैं। हाल ही में नोएडा की सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी के एक फ्लैट की एसी में अचानक ब्लास्ट हो गया। जिससे भीषण आग लग गई। आग लगने की खबर मिलते ही लोगों में अफरातफरी मच गई। हालांकि सोसाइटी के लोगों और सुरक्षा टीम ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (AC Blast in Society) में एक बार फिर एसी फटने से लोग सहम गए। इस बार सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसायटी में हादसा हुआ है। घटना के समय एसी चल रहा था। एसी में विस्फोट होने की आवाज से लोगों में अफरातफरी मच गई। सूचना पर फायर की एक गाड़ी के पहुंचने से पहले ही सिक्योरिटी सिस्टम की मदद से आग को बुझा लिया गया। घटना से किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है।

लोगों ने सोसाइटी में सिक्योरिटी सिस्टम की मदद से आग पर पाया काबू

सोसाइटी के एस्टेट मैनेजर दिव्य प्रिंस के अनुसार, रात 8:45 बजे हाईराइज बिल्डिंग की 11वीं मंजिल पर आग लग गई। फ्लैट की बालकनी में लगे एसी में शॉर्ट सर्किट हुआ था, जिसकी वजह से आग लगी। इस बीच एसी फट गया। जब तक फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची, तब तक सोसायटी के फायर सिक्योरिटी सिस्टम की मदद से आग बुझा ली गई। सीएफओ ने बताया कि आग से किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। फिलहाल लोगों को सही तरह से एसी का रखरखाव करने के लिए कहा गया है। घटना के बाद जब आग पर काबू पा लिया गया तो सोसाइटी के लोगों ने सिक्योरिटी और मेंटीनेंस टीम के तत्काल एक्शन की तारीफ की। लोगों ने कहा की अगर समय पर आग बुझाने का काम शुरू नही होता तो आग भयंकर रूप लेकर अन्य घरों को भी अपने चपेट में ले सकती थी। जिससे बड़े स्तर पर जनधन की हानि हो सकती थी।

पहले भी फट चुके हैं एसी

इससे पहले 6 जून की सुबह गाजियाबाद के वसुंधरा में भी एसी की वजह से आग लगने की घटना सामने आई थी। आग पहली मंजिल से दूसरी मंजिल तक फैल गई थी। आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन आग की वजह से दो घरों में काफी सामान जल गया था। 5 जून की रात नोएडा की एल्डेको सोसायटी में 17वीं मंजिल पर स्थित एक फ्लैट में एसी में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई थी। फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई। नोएडा के सेक्टर 100 में लोटस बुलेवार्ड सोसायटी में एसी फटने से आग लग गई।

यहां देखें वीडियो…

https://x.com/gulynews/status/1799477913286517030?t=ZSyIsTAx-08QLZvCYL3pYg&s=08

गर्मियों में एसी फटने के ये हैं कारण…

एसी के लगातार इस्तेमाल से उसका कंप्रेसर गर्म हो जाता है जिससे विस्फोट होता है। एसी में वायर पिघलने से शॉर्ट सर्किट होने की संभावना बढ़ जाती है। एसी की सर्विस न करवाने से उसमें विस्फोट भी हो सकता है। जिसके कारण एसी में आग लग जाती है।

ऐसे करें बचाव….

भीषण गर्मी के कारण शॉर्ट सर्किट और एसी फटने के मामले बढ़ रहे हैं। समय-समय पर अपने एसी की सर्विस और रिपेयरिंग कराते रहें। नोएडा पुलिस ने भी एडवाइजरी में कहा था कि एसी को लगातार न चलाएं। समय-समय पर इसे बंद करके ओवरहीटिंग के खतरे से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.