February 21, 2024, 6:04 pm

Winter Health Tips: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल करें, सर्दियों में रहेंगे एनर्जेटिक

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 16, 2024

Winter Health Tips: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल करें, सर्दियों में रहेंगे एनर्जेटिक

Winter Health Tips: ठंड के इस मौसम से बचने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी उनका असर थोड़े समय के लिए ही रहता है। इससे बेहतर है डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर ली जाएं जो बॉडी को अंदर से गर्म रखने का काम करें। जिससे शरीर को इस मौसम में भी पूरे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिल सकें और आप बिना बीमार पड़े ये मौसम एंजॉय कर सकें।

क्या है पूरा मामला

सर्दियों का मौसम अपने साथ बंद नाक, सर्दी-जुकाम और बॉडी में वीकनेस लेकर आता है। इस बीच गर्म कपड़ों के साथ-साथ शरीर को गर्माहट देने वाली चीजें भी डाइट में शामिल करना जरूरी हो जाता है, जिससे शरीर को इस मौसम में भी पूरे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिल सकें और आप बिना बीमार पड़े ये मौसम एंजॉय कर सकें। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Advertisement
Advertisement

गुड़

गुड़ सर्दियों में किसी सूपरफूड से कम नहीं है। सर्दियों में अक्सर फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती हैं ऐसे में इसका सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाता है और शरीर को गर्मी पहुंचाता है। ये मेटाबोलिज्म को फास्ट तो करता ही है, साथ ही सर्दी-जुकाम से भी आपको बचाने की काबिलियत रखता है। इसलिए इसे जरूर विंटर डाइट में शामिल कर लें।

घी

इसका इस्तेमाल हर घर में किया ही जाता है। सब्जी हो या दाल, चावल हो या रोटी, तीखा हो या कुछ मीठा ये हर चीज का सिर्फ टेस्ट ही नहीं बढ़ाता है बल्कि ये आपकी बॉडी के टेम्प्रेचर को भी बढ़ता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसका इस्तेमाल अपनी डाइट में आप कई तरीकों से कर सकते हैं।

खजूर

खजूर खाने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं। ये आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करेगा। इसलिए अपने नाश्ते में 1 गिलास दूध के साथ 2 से 3 खजूर खाना शुरू कर दें।

तिल

तिल को भी अपनी विंटर डाइट में आपको जरूर शामिल कर लेना चाहिए। इससे शरीर गर्म रहता है। वहीं, इसका सेवन बॉडी को आयरन और कैल्शियम प्रदान करता है, जिससे ठंड कम लगती है।

यह भी पढ़ें…

Delhi News: समस्त वातावरण राममय, AAP कर रही सुंदरकांड का पाठ तो केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की हनुमान मंदिर में लगाई झाड़ू

अदरक

ठंड के मौसम में होने वाले जोड़ों के दर्द और फ्लू से इसका सेवन आपको बचा सकता है। सुबह की चाय में और खाने में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही गले के इंफेक्शन से तुरंत राहत पाने के लिए इसे कच्चा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके दिन को एक फ्रेश स्टार्ट मिल सकता है। तो, सर्दियों में चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं और हेल्दी रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.