April 18, 2024, 9:58 pm

Action On Builder: अथॉरिटी ने फिर चलाया बिल्डरों के खिलाफ डंडा, बकाया रिकवरी की मुहिम तेज

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday March 23, 2023

Action On Builder: अथॉरिटी ने फिर चलाया बिल्डरों के खिलाफ डंडा, बकाया रिकवरी की मुहिम तेज

Action On Builder: बदमाश बिल्डरों पर अथॉरिटी ने कड़ाई शुरु कर दी है। अथॉरिटी को चूना लगाने वाले ऐसे भ्रष्ठ बिल्डरों पर नकेल कसते हुए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की तरफ से ऐसे बिल्डर्स के खिलाफ एक्शन शुरु कर दिया गया है। बकाया क्लियर नहीं करने वाले ऐसे बिल्डर पर ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने नोटिस जारी करना शुरु कर दिया है। अथॉरिटी ने ऐसे बिल्डर्स के खिलाफ रिकवरी सर्टिफिकेट (recovery certificates) जारी किया है.

किन बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई ?

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की सीईओ ऋतु माहेश्वरी के आदेश पर इन बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई (Action On Builder) शुरु कर दिया गया है। इसी कार्रवाई के तहत Assotech Realty और AVJ Homes के खिलाफ ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने रिकवरी नोटिस जारी किया गया है. दोनों बिल्डरों पर ना केवल करोड़ों रुपये का बकाया है बल्कि इन पर प्रोजेक्ट भी पूरा नहीं करने के आरोप है। इसके साथ ही जो बिल्डर्स समय पर प्रोजेक्ट्स पूरा नहीं कर रहे हैं और प्राधिकरण का बकाया रखे हैं, उनके खिलाफ भी आरसी जारी किया जा रहा है. अथॉरिटी ने ऐसे बिल्डर्स के खिलाफ रिकवरी सर्टिफिकेट (recovery certificates) जारी किया है. दर्जनों ऐसे बिल्डर्स हैं, जिनपर अथॉरिटी का सैकड़ों करोड़ बकाया है. मिली जानकारी के मुताबिक Assotech Realty और AVJ Homes पर अथॉरिटी का 23 करोड़ 39 लाख बकाया है।

Assotech Realty को नोटिस जारी

https://gulynews.com को मिली जानकारी के मुताबिक साल 2005 में Assotech Realty को 29 हजार 623 स्क्वॉयर मीटर का प्लॉट अथॉरिटी की तरफ से अलॉट किया गया था। बिल्डर ने प्रोजेक्ट तो पूरा कर लिया, लेकिन ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का बकाया अभी तक जमा नहीं किया है। चौंकाने वाली बात यह है कि 2012 से अब तक बिल्डर की तरफ से कोई राशि जमा नहीं की गई है। यानी करीब 11 साल से अथॉरिटी को अपने बकाया वसूले जाने का इंतजार है। बता दें कि Assotech Realty बिल्डर पर करीब 13.39 करोड़ रुपए का बकाया है।

यह भी पढ़ें:-

कार क्लीनर का बदला, नौकरी से निकाला तो कार पर तेजाब फेंका, इस सोसाइटी की हैरान करने वाली वारदात

AVJ Developers पर इतने करोड़ का बकाया

अगर बात AVJ Developers की करें तो पता चला है कि इस बिल्डर पर ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का 10 करोड़ रुपये का बकाया है। साल 2009 में AVJ Developers बिल्डर को 4 हजार 473 स्क्वॉयर मीटर का प्लॉट अलॉट किया किया था. इस बिल्डर पर अथॉरिटी का 10 करोड़ रुपए बकाया है. बिल्डर की ओर से साल 2013 में आखिरी बार भुगतान किया गया था, तब से लेकर अब तक किसी तरह का भुगतान नहीं किया गया है..  दोनों बिल्डर्स को कई बार नोटिस जारी किया जा चुका है, लेकिन उनकी तरफ से ध्यान नहीं दिया गया. अब अथॉरिटी ने रिकवरी नोटिस जारी किया है।

अथॉरिटी को बकाया ना चुकाना ज्यादातर बिल्डरों का शगल है। वो जमीन और बाकी सुविधाएं अथॉरिटी से ले लेते हैं। फ्लैट बायर्स से भी पूरी रकम वसूल लेते हैं लेकिन बात जब बकाया के भुगतान की होती है तो फिर इसमें टालमटोल करने लगते हैं। और बाद में यही टालमटोल अथॉरिटी के लिए भी भारी साबित होता है। फिलहाल अब ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी नींद से जागी है और ऐसे बिल्डरों पर नकेल कसने की तैयारी तेज हो गई है।

यह भी पढ़ें:-

Supertech Builder : बिल्डर सुपरटेक की कड़वी हकीकत सामने आई, केपटाउन सोसाइटी के हजारों फ्लैट में बिना ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट के रह रहे हैं लोग

Leave a Reply

Your email address will not be published.