April 18, 2024, 10:03 pm

UP International Trade Show: यूपी में 21 सितंबर से शुरू होगा इंटरनेशनल ट्रेड शो, जानिए- खास बातें

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday August 30, 2023

UP International Trade Show: यूपी में 21 सितंबर से शुरू होगा इंटरनेशनल ट्रेड शो, जानिए- खास बातें

UP International Trade Show: उत्तर प्रदेश के विकास की गाथा यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 (UP International Trade Show) के जरिए दिखाई जाएगी. उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में क्या स्पेशल है, इसकी जानकारी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में दी जाएगी. दरअसल, ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) में उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो (UP International Trade Show) 21 से 25 सितंबर के बीच होगा. इसका उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) करेंगी. ट्रेड शो में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel), मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सहित अन्य लोग उपस्थित होंगे.

इंडिया एक्सपोर्ट के सभागार में जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रदेश का पहला यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 21 से 25 सितंबर तक चलेगा. ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम पहली बार हो रहा है. अगर कार्यक्रम सफल हुआ तो हर साल यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा. योगी आदित्यनाथ के इस स्पेशल कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लखनऊ से लेकर दिल्ली तक हाई लेवल बैठक का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मिनिस्टर के द्वारा निवेशकों और विदेशी लोगों को संबोधित किया जा रहा हैं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी ट्रेड शो का उद्घाटन

यह ट्रेड शो 21 सितंबर से शुरू होगा, जो 25 सितंबर तक चलेगा. मेले का उद्घाटन भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी. उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शामिल होंगी. उनके अलावा केन्द्र सरकार से भी काफी दिग्गज मौजूद हो सकते हैं. यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 में 300 से ज्यादा स्टॉल लगेंगे. सभी स्टॉल हॉल नंबर-1 से हॉल नंबर-15 में लगेंगे.

ये भी पढ़ें-

Uttar pradesh Lift Act: आखिर कब होगा लिफ्ट एक्ट लागू ? यूपी सरकार ने बता दिया समय…

यूपीआईटीएस-2023 एक बी2बी और बी2सी शो है, जो यूपी की विकास गाथा में सामूहिक रूप से योगदान देने वाले कई क्षेत्रों को एक मंच प्रदान करेगा, उन सभी को वैश्विक मान्यता और सहयोग दिलाने के लिए एक साथ लाएगा. एक मंच पर बनारस की साड़ी, फिरोजाबाद की चूड़ियां, मिर्जापुर की कालीन और मेरठ के खेल के सामान दिखेंगे. यहां प्रदेश के 75 जिलों के प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे.

60 देशों के आएंगे करीब 400 बायर्स

जिलाधिकारी ने बताया कि इस इवेंट में 60 देशों के करीब 400 बायर्स पहुंच रहे हैं. इसमें 2,000 से ज्यादा एक्जीबिटर्स शामिल होंगे. प्रदेश के इंटरनेशनल इवेंट के लिए 70,000 बिजनेसमैन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. हमारा लक्ष्य करीब 2 लाख बिजनेसमैन को बुलाना है. काफी लोग इंटरेस्ट दिखा रहे हैं और संख्या बढ़ रही है.

फेमस व्यंजन का भी लुत्फ उठा सकेगी जनता

उन्होंने बताया कि यह ट्रेड शो आम जनता के लिए बिल्कुल मुक्त होगा. एक ही छत के नीचे आम जनता यूपी के अलग-अलग जिलों के फेमस व्यंजन का भी लुत्फ उठा सकेगी. इसकी तैयारी में जिला प्रशासन जुटा हुआ है. ट्रैफिक व्यवस्था, लोगों के आने-जाने के संसाधन और अन्य चीजों को लेकर लगातार मीटिंग की जा रही है. ट्रेड शो में सुबह 11:00 से लेकर 3:00 बजे तक बिजनेस आवर होंगे. 3:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक आम जनता के लिए फ्री में एंट्री होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.