May 3, 2024, 12:17 pm

UP Board Result 2024: आने वाला है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक…

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 20, 2024

UP Board Result 2024: आने वाला है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक…

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने वाला है। इसके साथ ही रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म होने वाला है। आज कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम कुछ समय बाद जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

क्या है पूरा मामला

बतादें, यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज जारी करने वाला है। 55 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतजार, जोकि आज समाप्त हो जाएगा। यूपी बोर्ड के अध्यक्ष आज दोपहर 2 बजे रिजल्ट की घोषणा करेंगे। रिजल्ट जारी करने की तिथि और समय को लेकर कल प्रेस रिलीज जारी की गई थी, जिसमें बताया गया कि साल 2024 की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट 20 अप्रैल, 2024 को दोपहर 02:00 बजे माध्यमिक शिक्षा परिषद् मुख्यालय प्रयागराज से घोषित किया जायेगा

पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम अंक हासिल करने होंगे। दोनों कक्षाओं में पास होने के लिए हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य है। एक या दो विषयों में 33 प्रतिशत अंक पाने से चूके विद्यार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी। 2 से अधिक विषयों में 33 अंक न प्राप्त करने पर फेल माना जाएगा।

ऐसे देखें रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने पर छात्र upresults.nic.in , upmsp.edu.in , results.upmsp.edu.in वेबसाइटों पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इस वर्ष यूपी में बोर्ड परीक्षा में 55 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए। छात्र आज से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। डिजिलॉकर यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परिणाम जांचने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है। मार्कशीट तक पहुंचने के लिए नीचे उल्लिखित चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देखें…

  • आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं।
  • आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके साइन अप करें।
  • डिजिलॉकर खाते में लॉग इन करें।
  • मार्कशीट प्राप्त करने के लिए कक्षा 10वीं में से चुनें।
  • उत्तर प्रदेश राज्य हाई स्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा बोर्ड चुनें।
  • रोल नंबर दर्ज करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से यूपी बोर्ड से उत्तीर्ण होने का वर्ष चुनें।
  • यूपी बोर्ड परिणाम 2024 स्क्रीन पर दिखाई देगा।
तेजी से हुआ बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन

पिछले कुछ वर्षों से परिणाम जारी करने में यूपी बोर्ड लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। सत्र 2022- 23 का परिणाम 25 अप्रैल को आया था। वह भी अपने- आप में रिकॉर्ड ही था, लेकिन इस बार बोर्ड ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ने की तैयारी कर ली थी। परीक्षा कराने से लेकर कॉपियों के मूल्यांकन में पहले ही रिकार्ड बनाया गया। परीक्षा और मूल्यांकन का काम 12-12 दिन में पूरा करा लिया गया था।

यह भी पढ़ें…

How To Improve Eyesight: आंखों की नजर हो गई है कमजोर, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

बोर्ड ने प्रेस रीलीज जारी करके दी थी जानकारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् कार्यालय सचिव द्वारा रिजल्ट जारी करने की तिथि और समय को लेकर कल प्रेस रिलीज जारी की गया, जिसमें बताया गया कि साल 2024 की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट 20 अप्रैल, 2024 को दोपहर 02:00 बजे माध्यमिक शिक्षा परिषद् मुख्यालय प्रयागराज से घोषित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.