July 17, 2024, 10:03 pm

Transfer News: आईएएस मेधा रूपम का ट्रांसफर, बनीं कासगंज की डीएम

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday June 26, 2024

Transfer News: आईएएस मेधा रूपम का ट्रांसफर, बनीं कासगंज की डीएम

Transfer News: बेहद तेज तर्रार अधिकारियों में जानी जाने वाली आईएएस मेधा रूपम का ट्रांसफर हो गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने उनको कासगंज का डीएम बनाकर भेजा हैं। अभी तक वे आईएएस मेधा रूपम ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बतौर अपर मुख्य कार्यपालक के रूप में तैनात थीं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Transfer News)  में तैनात अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आईएएस मेधा रूपम का ट्रांसफर हो गया। उत्तर प्रदेश सरकार ने उनको कासगंज का डीएम बनाकर भेजा हैं। आपको बता दें कि आईएएस मेधा रूपम ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बतौर अपर मुख्य कार्यपालक के रूप में तैनात हैं। वह वर्ष 2014 बैच की आईएएस अफसर हैं। मेधा रूपम राष्ट्रीय स्तर के राइफल शूटर और राज्य स्तर की तैराक भी हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में स्नातक किया है।

कौन हैं मेधा रूपम

आईएएस मेधा रूपम का जन्म यूपी के आगरा में हुआ था। पिता ज्ञानेश गुप्ता भी एक आईएएस अफसर हैं। पिता की पोस्टिंग केरल में थी तो मेधा की शुरुआती पढ़ाई भी वहीं से हुई। वर्ष 2008 में उन्होंने 12वीं पास किया। इसी दौरान उनका लगाव शूटिंग से हुआ। आईएएस मेधा रूपम ने 10 मीटर की एयर रायफल पीपी साइट में ट्रेनिंग ली और केरल की स्टेट शूटिंग चैपिंयनशिप हिस्सा लेकर वो कर दिखाया, जो कभी नहीं हुआ। उन्होंने तीन गोल्ड मेडल अपने नाम करते हुए केरल स्टेट का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

यह भी पढ़ें…

Theft Case: OLX का ग्राहक बनकर आया चोर, फिर दिया चोरी को अंजाम

शूटिंग नेशनल चैंपियनशिप में जीता मेडल

दिल्ली से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। यहां यूनिवर्सिटी लेवल पर शूटिंग चैंपियनशिप में शामिल होती रहीं। वर्ष 2009 में नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा बनीं, लेकिन बाद में सिविल सर्विस के लिए शूटिंग छोड़ दी। साल 2014 में उन्होंने सिविल सर्विस की परीक्षा पास की और टॉपर बनीं। उन्होंने आईएएस रैंक मिली। उसके बाद उनकी मसूरी में ट्रेनिंग हुई। जून 2015 को ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग यूपी के मेरठ में बतौर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हुई। यहीं रहते हुए उन्होंने बागपत के जौहड़ी में शूटिंग चैंपियनशिप का गोल्ड अपने नाम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.