May 19, 2024, 12:41 pm

Traffic Rules News: महिला को ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ा भारी, लगा 1.36 लाख का जुर्माना

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 16, 2024

Traffic Rules News: महिला को ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ा भारी, लगा 1.36 लाख का जुर्माना

Traffic Rules News: आपने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर हजारों का चालान कटने की घटनाओं के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने सुना है कि ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर किसी को लाखों का चालान थमा दिया गया हो? यदि नहीं, तो आपको बता दें कि एक महिला को हाल ही में ट्रैफिक नियमों का पालन ना करना इतना भारी पड़ा कि उसके पास 1.36 लाख रुपये का चालान पहुंच गया। सड़क पर लगे कैमरा ने महिला को बिना हेलमेट पहने स्कूटर पर ट्रिपलिंग करते कैप्चर किया और इसके चलते उसका 1.36 लाख रुपये का भारी चालान बन गया।

क्या है पूरा मामला

बतादें, कर्नाटक (Traffic  Rules News) की राजधानी बेंगलुरू में एक महिला को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन भारी पड़ गया। दरअसल, बेंगलुरू में महिला बिना हेलमेट के ट्रिपलिंग कर रही थी। महिला की पहचान के बाद ट्रैफिक पुलिस ने 1.36 लाख रुपये का भारी चालान थमा दिया। पुलिस ने उसकी स्कूटी होंडा एक्टिवा को भी सीज कर कर दिया है। महिला ने कहा कि वह चालान नहीं भर सकती, चालान की कीमत उसकी स्कूटी से ज्यादा है। सोशल मीडिया पर कुछ सीसीटीवी फुटेज वायरल हुई हैं। सवार ने 270 बार यातायात नियमों का उल्लंघन किया था। अधिकारियों ने उसके एक्टिवा स्कूटर को भी जब्त कर लिया है।

महिला को लेकर रिपोर्टों के मुताबिक, ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में बिना हेलमेट के सवारी करना, बिना हेलमेट के पीछे बैठे व्यक्ति को ले जाना, सड़क के गलत तरफ सवारी करना, सवारी करते समय मोबाइल फोन का उपयोग करना और यहां तक कि ट्रैफिक सिग्नल तोड़ना भी शामिल है। ये उल्लंघन शहर के भीतर उसके सामान्य मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गए। उल्लंघन पर लगाई गई भारी जुर्माना राशि लापरवाह सवारी के परिणामों की कड़ी याद दिलाती है। इससे सीसीटीवी निगरानी के महत्व पर भी प्रकाश पड़ता है, जिसे कई मेट्रो शहरों ने यातायात की स्थिति पर नजर रखने और डिजिटल माध्यमों की मदद से उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाने के लिए अपनाया है, जबकि कानून तोड़ने वालों से निपटने के लिए यातायात अधिकारी सड़कों पर मौजूद रहते हैं।

यह भी पढ़ें…

Fire in School: स्कूल में लगी भीषण आग, मचा हड़कंप…देखें वीडियो

यातायात कानूनों को तोड़ना हो सकता है जोखिम भरा

इसके अलावा किसी भी दोपहिया वाहन की सवारी करते समय हमेशा हेलमेट पहनना चाहिए क्योंकि किसी भी दुर्घटना की स्थिति में सवारों को जानलेवा चोटों से बचाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपकरण है। दूसरी ओर, अपराधी के लिए, भारी चालान अभी भी उस जोखिम से बेहतर है जो वह खुद के लिए और यहां तक कि अन्य मोटर चालकों के लिए भी उठा रही थी क्योंकि यातायात कानूनों को तोड़ना घातक हो सकता है और पहले से ही हर साल होने वाली मौतों की संख्या को बढ़ा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.