May 19, 2024, 1:27 pm

नोएडा अथॉरिटी ने तय किया पार्किंग फीस, इन सेक्टरों में नहीं लगेगा पार्किंग। पार्किंग देने से पहले ये खास खबर जरुर पढ़ लें

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday June 12, 2023

नोएडा अथॉरिटी ने तय किया पार्किंग फीस, इन सेक्टरों में नहीं लगेगा पार्किंग। पार्किंग देने से पहले ये खास खबर जरुर पढ़ लें

नोएडा के अलग-अलग जख्म पर वापस जाएंगे तो आपको पार्किंग भी देनी होगी। चाहे आप फोर व्हीलर से जाएं या फिर टू व्हीलर से पार्किंग एजेंसी आपसे पार्किंग वसूलेगी। प्राधिकरण की तरफ से पार्किंग व्यवस्था को लेकर कंपनी के चयन की तैयारी अंतिम चरण में है। माना जा रहा है कि अगले महीने से सड़कों पर पार्किंग वसूली का काम शुरू हो जाएगा।

पार्किंग ठेका की तैयारी अंतिम चरण में

नोएडा अथॉरिटी शहर में चल रहे हैं पार्किंग व्यवस्था को लेकर के एक्शन मोड में नजर आ रही है। इसके लिए कंपनी के चयन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इस महीने के अंत तक सरफेस पार्क में संचालन के लिए एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। अथॉरिटी ने पहले ही पार्किंग के लिए टेंडर जारी किए थे इस टेंडर के लिए पहले ही कई कंपनियों ने अप्लाई किया है अब उनके दस्तावेज परीक्षण के बाद पार्किंग की व्यवस्था उन्हें सौंपी जा सकती है।

पार्किंग फीस तय

पार्किंग का कॉन्ट्रैक्ट देने से पहले पार्किंग के लिए नोएडा अथॉरिटी ने फीस तय कर दिए हैं। एजेंसी के मनमाने रुख पर लगाम लगाने के लिए नोएडा अथॉरिटी ने पार्किंग फीस भी तय कर दी है। अब पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर शुरुआती 2 घंटे के लिए फोर व्हीलर को ₹20 और टू व्हीलर के वाहन चालक को ₹10 देने होंगे।

इसके बाद फोर व्हीलर वाहन चालक को ₹10 प्रति घंटा और टू व्हीलर वाहन चालक को ₹5 प्रति घंटा के हिसाब से पार्किंग शुल्क देना होगा। इसके साथ-साथ पार्किंग व्यवस्था के लिए अथॉरिटी ने मासिक पास की भी सुविधा दी है।

बता दें कि पुरानी एजेंसियों से नोएडा अथॉरिटी को प्रतिमा करीब 60 लाख रुपए का राजस्व मिलता था लेकिन बीते 7 महीने से सरफेस पार्क पार्किंग टेंडर प्रक्रिया पूरा नहीं होने से यह निशुल्क संचालित हो रहा था। इससे अथॉरिटी को जबरदस्त राजस्व का नुकसान हो रहा था।

58 जगहों पर पार्किंग व्यवस्था

नोएडा छोटी से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा शहर में कुल 58 जगहों पर सड़कों पर पार्किंग चल रही थी। हालांकि इसमें सरफेस पार्किंग शामिल नहीं है। अथॉरिटी के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में 3 कलेक्टर कंपनियां काम कर रही हैं लेकिन बीते 30 नवंबर को इन कंपनियों से नोएडा अथॉरिटी का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो गया था। जिसके बाद से पूरे नोएडा में पार्किंग शुल्क नहीं वसूला जा रहा था।

यहां नहीं लगेगी पार्किंग

58 जगहों के अलावा नोएडा अथॉरिटी ने कई ऐसे जब उनकी भी निशानदेही की है जहां पार्किंग फ्री रहेगी यानी कि यहां पार्किंग शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

सेक्टर 25 स्पाइस मॉल, सेक्टर 29 गंगा शॉपिंग कंपलेक्स, ब्रह्मपुत्र मार्केट, शॉप्रिक्स मॉल सेक्टर 61, Sector 32 लोजिक्स मॉल के सामने, सेक्टर 63 में ए आरटीओ ऑफिस प्लॉट एरिया और पीछे की ओर, sector-54 में एससीएल के सामने, सेक्टर 142 में एडवांट बिल्डिंग के सामने, सेक्टर 124 और 125 के बीच, सेक्टर 63 में हल्दीराम और महिंद्रा शोरूम के सामने, सेक्टर 10420 हाजीपुर गांव के सामने कहीं पर भी पार्किंग नहीं वसूला जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.