February 25, 2024, 7:39 am

New Delhi: दिल्ली वालों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल का तोहफा, जाने क्या है खास

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 1, 2024

New Delhi: दिल्ली वालों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल का तोहफा, जाने क्या है खास

New Delhi: दिल्ली वालों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने नए साल के मौके पर तोहफा दिया है। सीएम केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने नया साल पर होने वाले प्लॉन के बारे में जानकारी दी है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) नए साल में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था (Public Transportation System) को मजबूत करने के लिए लोगों के हित में कई योजनाएं लांच करने जा रही है। सरकार कनेक्टविटी को और अच्छी बनाने के लिए बसों की संख्या और ज्यादा बढ़ाएगी। साथ ही प्रीमियम बस सेवा और मोहल्ला बस सेवा (Mohalla Bus Services) की भी शुरुआत होगी। वहीं, 12 किलोमीटर लंबी रिंग मेट्रो भी अगले साल ही शुरू हो जाएगी।

दिल्ली सरकार राजधानी की तंग सड़कों पर मोहल्ला बस सेवा शुरू करने की तैयारी में है। नए साल के पहले सप्ताह में ही सरकार इसका तोहफा दिल्लीवालों को दे सकती है। मोहल्ला बस सेवा के तहत कुल दो हजार से ज्यादा बसें चलने लगेंगी। इसके लिए पहली प्रोटोटाइप बस दिल्ली आ चुकी है। मोहल्ला बस सेवा के तहत 9 मीटर लंबी वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इन बसों के आने से लास्ट माइल कनेक्टविटी बढ़ेगी।

प्रीमियम बस का मिलेगा लाभ

सरकार प्रीमियम बस सेवा (Premium Bus Service) भी नए साल में शुरु करने वाली है। यात्री ऐप के माध्यम से प्रीमियम बस में सीट बुक कर सकते हैं। वातानुकूलित बस (AC Bus) उसके बताए बस स्टाफ से ही उसे पिंक करेगी। किराया ऑपरेटर खुद तय करेगा। इसमें यात्री को कंफर्म सीट की सुविधा मिलेगी और वाई-फाई समेत कई सुविधाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़ें;

New Year 2024: नव वर्ष की पूर्व संध्या पर नोएडा में ट्रैफिक डायवर्जन लागू, जानें क्या हैं गाइडलाइंस

इतनी इलेक्ट्रिक बस बेड़े में होंगी शामिल

दिल्ली सरकार डीटीसी के बेड़े में अब सिर्फ इलेक्ट्रिक बसों को ही शामिल कर रही है। अब तक डीटीसी में कुल 1300 इलेक्ट्रिक बसें शामिल हो चुकी हैं। नए साल में यह संख्या करीब दोगुनी हो जाएगी। दिल्ली सरकार के अनुसार, नए साल में राजधानी को चार हजार इलेक्ट्रिक बसें और मिले जाएगी। इन बसों खरीदने के लिए निविदा जारी करके कंपनियों का चयन की किया जा चुका है। नए साल में इन बसों का बेड़ा चरणबद्ध तरीके से आना शुरू होगा। इससे सड़कों पर बसों की फ्रीक्वेंसी बेहतर होगी। बस स्टैंड पर बसों के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

यात्रियों के धन और समय की बचत होगी

मेट्रो फेज चार में कुल तीन कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें एक मुकुंदपुर से मजलिस पार्क के 12 किलोमीटर के कॉरिडोर का तोहफा साल 2024 में दिल्लीवालों को मिले जाएगा। इस कॉरिडोर पर कुल आठ स्टेशन बनेंगे। पिंक लाइन (मजलिस पार्क से मौजपुर) की विस्तार लाइन है। फेज चार में 12 किलोमीटर लंबा यह कॉरिडोर रिंग मेट्री के रूप में विकसित हो रहा है। पूरी दिल्ली इस लाइन के माध्यम से जुड़ जाएगी। यही नहीं, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से उत्तरी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली की दूरी भी कम हो जाएगी। अभी किसी को मौजपुर से मजलिस पार्क जाना है तो उसे पूरी पिंक लाइन से यात्रा करना होता है, मगर मुकुंदपुर से मजलिस पार्क कॉरिडोर बनने के बाद महज आठ स्टेशन पर सफर करके पहुंच सकेंगे। सफर का समय आधे से भी कम हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.