May 19, 2024, 12:51 pm

Noida news: गायों को खुला छोड़ा तो लगेगा भारी जुर्माना, DGM ने दी चेतावनी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday August 16, 2023

Noida news: गायों को खुला छोड़ा तो लगेगा भारी जुर्माना, DGM ने दी चेतावनी

Noida news: देशभर में सड़कों पर घूम रहे आवारा जानवारों से हर कोई परेशान है. लोगों के मन में बस एक डर है कि कहीं आवारा जानवर उनपर हमला ना कर दे. लेकिन नोएडा से इसको लेकर एक अच्छी खबर आ रही है. दरअसल, अब नोएडा की सड़कों पर अगर गायें घूमती मिलीं तो उनके मालिकों को दोगुना जुर्माना देना होगा. अब उन्हें गो-वंश छुड़ाने के लिए 10 हजार रुपए बतौर जुर्माना देना होगा. ये गलती दोबारा होने पर जुर्माने की रकम 15000 रुपए और तीसरी बार में 20 हजार रुपए देने होंगे. साथ ही संबंधित थाने में मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

नोएडा प्राधिकरण का एक्शन

नोएडा प्राधिकरण के डीजीएम एसपी सिंह ने बताया कि लगातार सड़कों पर आवारा जानवरों के दिखने की शिकायत मिल रही है. इसको देखते हुए जुर्माना की रकम को बढ़ाया गया है. उन्होंने बताया कि सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को कैटल कैचर वाहन के जरिए सेक्टर-14ए शनि मंदिर के पास स्थित गोशाला और सेक्टर-135 स्थित गोशाला में रखा जाता है. अब से पहले इन गायें को छुड़ाने के लिए मालिकों पर 5000 हजार जुर्माना लगाया जाता है. जिसमें बढ़ोतरी की गई है.

एसपी सिंह ने बताया कि बार-बार जागरूकता अभियान चलाने के बाद भी नोएडा की सड़कों पर आवारा पशु दिखते है. इसके दो कारण है. पहला पालतू दूध देने वाले जानवरों से दुग्ध व्यापार करने वाले नोएडा वासी गौवंश, भैसों का सुबह दूध निकालने के बाद उन्हें खुला छोड़ देते हैं. ये नोएडा में घूम-घूम कर जगह-जगह उगी घास व भोजन खाते हैं.

ये भी पढ़ें-

Delhi Metro video: “मेट्रो तुम्हारे बाप की है” बोलकर भिड़ गईं दो आंटियां, अब हो रही VIRAL

उन्होंने कहा कि दूसरा कारण पशु पालकों द्वारा गाय और भैसों को तब तक पाला जाता है जब तक वे दूध देते है. दूध देने वाले गौवंश गंभीर बीमारी से ग्रसित होने या दूध देना बंद कर देने पर उन्हें नोएडा के मार्ग पर छोड़ दिया जाता है. ऐसे पशुपालक के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.