June 15, 2024, 8:38 pm

Chitra Bharati Film Festival: चित्र भारती फिल्मोत्सव का होगा आयोजन, यूपी और उत्तराखंड के स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday September 9, 2023

Chitra Bharati Film Festival: चित्र भारती फिल्मोत्सव का होगा आयोजन, यूपी और उत्तराखंड के स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

Chitra Bharati Film Festival: मेरठ के विनायक विद्यापीठ कॉलेज (Vinayak Vidyapeeth, Meerut) में प्रेरणा चित्र भारती फिल्मोत्सव (Chitra Bharati Film Festival) का पोस्टर लॉन्च हुआ. इस अवसर पर भारतीय चित्र साधना के संस्थापक सदस्य अरूण अरोड़ा ने कहा कि भारतीय सभ्यता और संस्कृति के वैश्विक प्रसार एवं प्रचार के लिए फिल्में बहुत ही उपयोगी, सशक्त और प्रभावी माध्यम हैं. पिछले लगभग दस सालों में फिल्मों की पटकथा से लेकर निर्देशन तक में बहुत परिवर्तन आया है.

प्रेरणा चित्र भारती फिल्मोत्सव का आयोजन

बता दें कि, तीन दिवसीय प्रेरणा विमर्श-2023 के एक चरण के रुप में प्रेरणा चित्र भारती फिल्मोत्सव का भी आयोजन होगा. यह तीन दिवसीय आयोजन 1 दिसंबर से लेकर 3 दिसंबर तक चलेगा. इस प्रेरणा विमर्श-2023 के दौरान आयोजित होने वाले प्रेरणा चित्र भारती फिल्मोत्सव में कला एवं मीडिया के स्टूडेंट्स को फिल्म निर्माण के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने के लिए इस प्रकार का प्रयास किया जा रहा है. यह प्लेटफॉर्म फिल्म निर्माण में अभिरूचि रखने वाले स्टूडेंट्स के कैरियर को एक नई दिशा प्रदान करने में सहायक होगा.

फिल्मोत्सव पर चर्चा करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचार प्रमुख पद्म सिंह ने बताया कि फिल्मोत्सव में शामिल फिल्मों को तीन श्रेणियों में रखा गया है. जिनमें वृत्त चित्र, कथा फिल्में और डॉक्युमेंट ड्रामा हैं. इन फिल्मों की अधिकतम समय 20 मिनट तक हो सकती है. फिल्मों के विषय के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव, भारतीय लोकतंत्र, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड की संस्कृति, भविष्य का भारत, धर्म एवं अध्यात्म, महिला सशक्तिकरण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर फिल्में आमंत्रित हैं. उन्होंने बताया कि चित्र भारती फिल्मोत्सव के विजेता प्रतिभागियों को दो लाख रुपये नकद पुरस्कार देकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Noida dog attack: कुत्तों को गो-गो कहकर पति-पत्नी को कटवाया, फिर महिला ने डंडे से पीड़ित को पीटा

 

इस अवसर पर मेरठ चलचित्र सोसाइटी के अध्यक्ष ने बताया कि प्रेरणा चित्र भारती फिल्मोत्सव में विशेष रुप से उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के स्टूडेंट्स ही भाग ले सकते हैं. प्रतियोगिता में फिल्म भेजने की अंतिम डेट 5 अक्टूबर है. इस अवसर पर क्षेत्रीय अभिलेख प्रमुख तपनजी, अजय देवगन, प्रोफेसर प्रशांत कुमार, सुमंत डोगरा मीडिया के शिक्षक और प्राचार्या डॉ. अनुप्रिता शर्मा उपस्थित रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.