May 19, 2024, 1:40 pm

Delhi Tomato Price Hike: दिल्ली वालों ने जमकर खरीदा ‘सस्ता’ टमाटर!

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday August 14, 2023

Delhi Tomato Price Hike: दिल्ली वालों ने जमकर खरीदा ‘सस्ता’ टमाटर!

Delhi Tomato Price Hike: इन दिनों देशभर में टमाटर की भारी कीमतों (Tomato Price Hike) को देखते हुए ये लोगों की रसोई से बाहर हो गया है. टमाटर की बढ़ती कीमतों के कारण खाने से टमाटर बाहर है. इसी बीच सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में आम जनता को राहत पहुंचाने के लिए टमाटर सस्ते दामों पर पहुंचाने की मुहीम शुरू की थी. इस स्कीम के जरिए सरकार ने अन्य राज्यों से टमाटर खरीद कर दिल्ली में लोगों को इसे सस्ते दामों पर बेचा. इसका असर ये हुआ कि दिल्लीवाले सस्ता टमाटर खरीदने के लिए ऐसे उमड़े कि महज दो दिन में ही 71,000 किलो से ज्यादा टमाटर बिक गए. ये आंकड़ा भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता महासंघ (NCCF) द्वारा जारी किया गया है.

रविवार को 35000 किलो टमाटर बेचे गए

दिल्ली में टमाटर की सेल शुरू की गई है, जिससे स्वतंत्रता दिवस से पहले लोगों को राहत मिलेगी. दिल्ली के कई इलाकों में ये सेल लगाई गई थी जहां 70 रुपये किलो के हिसाब से टमाटर बिक रहा था. सस्ते दामों पर टमाटर खरीदने के लिए भारी संख्या में लोग आए. इस दौरान रविवार को 35000 किलो टमाटर बेचे गए. हालांकि इससे एक दिन पहले सबसे अधिक भीड़ देखने को मिली थी. इस दौरान 36500 किलो टमाटर बेचे गए थे. इन टमाटरों की कीमत 70 रुपते प्रति किलो थी.

जानकारी के अनुसार, नेपाल से आयातित लगभग 10 टन टमाटर रास्ते में हैं और सप्ताहांत के दौरान उत्तर प्रदेश में इनकी बिक्री 70 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर की जाएगी. राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) 11 जुलाई से घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रही है. अब तक एनसीसीएफ ने दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 9,38,862 किलो टमाटर बेचे हैं.

ये भी  पढ़ें-

Noida news: फ्लोर हेरिटेज सोसाइटी में विवाद, पुलिस ने महिला का छीना फोन

बता दें कि, बीते एक महीने में टमाटर की कीमतों में उछाल देश में चर्चा का विषय बन गया था. देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों में टमाटर की कीमतें करीब 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थीं. इसे ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से बीते 11 जुलाई से एनसीसीएफ द्वारा घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर काबू पाने के लिए रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू किया गया है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि निरंतर हस्तक्षेप के कारण देश में लगभग सभी स्थानों पर कीमतें अब कम हो रही हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की ओर से बताया गया है कि देश के कई राज्यों में टमाटर की कीमतों में कमी देखने को मिल रही है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में टमाटर की थोक कीमत 70 से 80 रुपये प्रति किलो, कानपुर में थोक कीमत 60 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है. वहीं राजस्थान के जयपुर में थोक मार्केट में अब टमाटर 65 से 70 रुपये किलो और रिटेल में 90 से 100 रुपये किलो बिक रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.