July 18, 2024, 8:29 pm

Delhi G20 summit: दिल्ली में ऑनलाइन डिलीवरी बंद, यहां जानिए डिटेल्स

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday September 8, 2023

Delhi G20 summit: दिल्ली में ऑनलाइन डिलीवरी बंद, यहां जानिए डिटेल्स

Delhi G20 summit: दिल्ली में 9 सितंबर से G20 शिखर सम्मेलन (Delhi G20 summit) की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें शामिल होने के लिए कई देशों के वरिष्ठ नेता के दिल्ली पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. जिसको देखते हुए पूरे दिल्ली एनसीआर में जरूरी सामानों को छोड़कर सभी चीजों की आवाजाही ही बंद कर दी गई है. वहीं ऑनलाइन खाना मंगवाने वालों के लिए भी यह जरूरी खबर है. दरअसल, दिल्ली में तीन दिनों तक दवाओं को छोड़कर सभी की ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं को रोक दिया गया है. इसका मतलब तीन दिन तक यहां के लोग ऑनलाइन खाना ऑर्डर नहीं कर पाएंगे. लोग यहां स्विग्गी, जोमैटो और बिग बास्केट से खाना नहीं मांगा पाएंगे. हालांकि लोग ऑनलाइन मेडिसिन मंगा सकते हैं, बाकी जरूरी सामग्री को खरीदने के लिए बाहर जा सकते हैं.

दिल्ली-एनसीआर में सेवाएं बंद

पूरे दिल्ली-एनसीआर में G20 शिखर सम्मेलन के कारण ऑनलाइन डिलीवरी सेवाएं प्रभावित हो रही है. इसका प्रमुख कारण यह है कि ऑनलाइन डिलीवरी कंपनियों के वेयरहाउस दिल्ली और एनसीआर के शहरों में भी हैं. इस कारण कभी दिल्ली का ऑर्डर नोएडा से कलेक्ट किया जाता है तो कभी नोएडा का आर्डर फरीदाबाद या गुरुग्राम से यानी दिल्ली में कोई सामान मंगाया गया है तो हो सकता है वह नोएडा गुरुग्राम या फरीदाबाद से आए. दूसरा कारण यह है कि इन कंपनियों के डिलीवरी बॉय भी दिल्ली और एनसीआर के शहरों से आते हैं. अगर इनको डिलीवरी की अनुमति दी जाएगी तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन होगा और विदेशी मेहमानों के आने-जाने के समय में उनके रूट में बाधा पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें-

Noida dengue news: हाईराइज सोसायटियों में बढ़ा डेंगू का खतरा, लोगों ने मलेरिया विभाग पर लगाए गंभीर आरोप

G-20 को लेकर दिल्ली में रहेंगी क्या-क्या पाबंदियां 
  • सभी 38 मेट्रो स्टेशनों के 67 गेट तीनों दिन खुले रहेंगे.
  • जिस स्टेशन से गुजरेगा VVIP काफिल वहां 5-10 मिनट के लिए आवाजाही पर रोक रहेगी.
  • सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह बंद रहेगा.
  • सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर प्रतिबंध रहेगा.
  • जरूरी वस्तुएं, फल- दूध, सब्जी दवाओं के ऑर्डर पर प्रतिबंध नहीं होगा.
खुले रहेंगे दिल्ली के ये बाजार

सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को तीन दिन के लिए बंद रखा गया है. बाकि के मेट्रो स्टेशनों पर आवाजाही सामान्य दिनों की तरह रहने वाली है. बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट जाने के लिए मेट्रो का प्रयोग सबसे उचित रहने वाला है. जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली को छोड़कर अन्य बाजारों में कोई प्रतिबंध नहीं रहने वाला है. नई दिल्ली के कनॉट पैलेस, जनपथ, गुजराती मार्केट, पालिका, खान मार्केट, बंगाली मार्केट बंद रहने वाली है. इन इलाकों में जरूरत की चीजों जैसे दूध, फल, सब्जी, दवाइयों की दुकानें खुली रहने वाली है.

दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

दिल्ली में जी20 की शुरुआत हो चुकी है. आज से विदेशी मेहमानों का भारत आना होगा. ऐसे में सुबह से ही सिक्योरिटी काफी टाइट नजर आ रही है. हालांकि किसी भी गाड़ी को इस वक्ता आते जाते रोका नहीं जा रहा है. लेकिन आईटीओ के पुल के नीचे जहां से भारत मंडपम तकरीबन 500 मीटर है, एनडीएमसी का इलाका शुरू होता है. इसमें भारी पुलिस बल अर्ध सैनिक बल तैनात है. बैरिकेट्स लगाकर इस रास्ते को छोटा किया गया है एक वक्त में केवल एक गाड़ी गुजर सकती है और लगातार सीनियर आला अधिकारी आकर जायज ले रहे है. ऊपर पुल पर भी भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. कल जी20 सम्मेलन के मद्देनजर जाहिर सी बात है कि सिक्योरिटी और ज्यादा टाइट हो जाएगी. इस वक्त सारी इमरजेंसी सेवाएं चालू है. आमतौर पर दिल्ली की सड़कों में जितनी गाड़ियां नजर आती है. उसके मुकाबले गाड़ियों की संख्या काफी कम नजर आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.