September 19, 2024, 10:10 pm

Air Pollution in Delhi: दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, आनंद विहार सबसे ज्यादा प्रदूषित, दो दिनों तक ऐसे ही रहेंगे हालात

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 5, 2023

Air Pollution in Delhi: दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, आनंद विहार सबसे ज्यादा प्रदूषित, दो दिनों तक ऐसे ही रहेंगे हालात

Air Pollution in Delhi: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर (Air Pollution in Delhi) में उतार चढ़ाव जारी है। दिल्ली-NCR में मंगलवार को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। आकंड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में 340, अशोक विहार में 315, आईटीओ दिल्ली पर 307 और जहांगीरपुरी में 332 एक्यूआई दर्ज हुआ है। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है..

जानें विस्तार से..

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में उतार चढ़ाव जारी है। प्रदूषण के स्तर (Air Pollution in Delhi) में तीन दिनों की गिरावट के बाद मंगलवार को बढोतरी हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। बीते दिन दिल्ली में एक्यूआई खराब स्तर पर था। आकंड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में 340, अशोक विहार में 315, आईटीओ दिल्ली पर 307 और जहांगीरपुरी में 332 एक्यूआई दर्ज हुआ है। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है।

ज्यादातर इलाकों में हवा हुई बेहद प्रदूषित

बतादें की बीते सोमवार को भी दिल्ली में वायु सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में बरकरार रहा। अधिकतर इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई थी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 310 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। सोमवार को सुबह से ही कोहरा छाया रहा। राजधानी के 25 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। वहीं, दस इलाकों में हवा खराब श्रेणी में रही।

सोमवार को दिल्ली में एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली में सोमवार को 25 इलाके में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें नेहरू नगर में 382, द्वारका सेक्टर 8 में 367, मुंडका में 346 व रोहिणी में 344, न्यू मोती बाग में 343 व पंजाबी बाग में 341 सूचकांक दर्ज किया गया। साथ ही, दस इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। यहां मंदिर मार्ग व नरेला में 300, आईटीओ में 293, डीटीयू में 284, दिलशाद गार्डन में 283, बुराड़ी क्रॉसिंग में 276 व लोधी रोड में 272 सूचकांक दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.