April 20, 2024, 1:27 pm

Tomato Salad Benefits: गर्मियों के मौसम में खाये हल्का खाना, खाने में शमिल करें ये सलाद होगा फयदेमंद

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday May 15, 2023

Tomato Salad Benefits: गर्मियों के मौसम में खाये हल्का खाना, खाने में शमिल करें ये सलाद होगा फयदेमंद

Tomato Salad Benefits: गर्मियों(Summer sesson) के मौसम में ज्यादा ऑयली और बाहर का खाना खाने से परहेज करना चाहिए. इन दिनों कुछ ऐसा खाना चाहिए जो हल्का हो और हेल्थ के लिए बेनिफिट(Benefits) भी हो, ऐसे में हम सोच में पड़ जाते है आखिर क्या ऐसा खाया जाए. तो चालिए हम आपको बताते है इस तपती गर्मी में आपके लिए क्या हेल्थी होगा.

टमाटर का सलाद(Tomato Salad ) गार्मियों  में  फयदेमंद

गर्मियों के दिनों में हमें खाने में सलाद एड करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि ये खाने को पचाने और पचान क्रिया को संतुलित करने में काफी मददगार होता है. कई लोगों को टमाटर कम पसंद होते है. लेकिन ये सेहत के लिए काफी फयेदमंद होते है. टमाटर(Tomato Salad ) खाने से हमारे चेहरे में गोलो आता है. साथ ही ये खाने को पचाने में काफी मददगार होता है. गर्मी में ताजे, लाल और रसीले टमाटर से बना सलाद, खाने में स्‍वाद‍िष्‍ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बच्‍चों से लेकर बूढ़े लोगों तक, हर कोई टमाटर सलाद का सेवन कर सकता है. टमाटर में लाइकोपीन और कैल्‍श‍ियम की भरपूर मात्रा होती है. टमाटर सलाद खाने से हड्ड‍ियों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद म‍िलती है. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उन्‍हें समर डाइट में टमाटर सलाद को जरूर शाम‍िल करना चाह‍िए। इसमें फाइबर होता है. टमाटर खाने से मेटाबॉल‍िज्‍म रेट बढ़ता है और वजन घटाने में मदद म‍िलती है. टमाटर सलाद खाने से गर्मी के द‍िनों में होने वाली कई समस्‍याओं से छुटकारा म‍िलता है. जैसे- उच्‍च रक्‍तचाप, सूजन आद‍ि. आगे आपको बताते हैं गर्मी में टमाटर सलाद खाने के फायदे और रेस‍िपी। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने तबाता फ‍िटनेस की प्रबंधक, न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट और फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की.

टमाटर सलाद कैलोरीज (Calories in Tomato Salad)

मध्‍य आकार के टमाटर में करीब 15 कैलोरीज होती हैं. वहीं, टमाटर सलाद(Tomato Salad ) में करीब 100 से 110 कैलोरीज पाई जाती हैं. टमाटर में प्रोटीन, फाइबर, कैल्‍श‍ियम, मैग्नीशियम, पोटैश‍ियम, सोड‍यिम, आयरन, फॉस्‍फोरस, व‍िटाम‍िन-ए, व‍िटाम‍िन-बी6, व‍िटाम‍िन-सी, व‍िटाम‍िन-ई जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. डायब‍िटीज के मरीज भी टमाटर सलाद खा सकते हैं. इसमें मौजूद नारिंगिन कंपाउंड एंटीडायबिटिक गुणों वाला होता है. टमाटर खाने से ब्लड ग्लूकोज को कम करने में मदद म‍िलती है.

गर्मी में टमाटर सलाद खाने के फायदे- Tomato Salad Health Benefits

1. टमाटर सलाद खाने से गर्मी में उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या दूर होती है। टमाटर सलाद में लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई जैसे कई कैरोटीनॉयड मौजूद होते हैं। इससे हाई बीपी का स्‍तर कंट्रोल होता है।

2. गर्म वातावरण में रक्‍त वाह‍िकाएं फैलती हैं. इस कारण त्‍वचा में सूजन नजर आ सकती है। टमाटर में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं ज‍िससे सूजन कम करने में मदद म‍िलती है.

3. गर्मी के द‍िनों में हाई सैचुरेटेड डाइट लेने के कारण कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है. टमाटर में कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण होते हैं. टमाटर से बना सलाद खाएंगे, तो हार्ट को हेल्‍दी रखने में मदद म‍िलेगी.

4. गर्मी के द‍िनों में टमाटर ने बना सलाद खाने से इम्‍यून‍िटी बढ़ाने में मदद म‍िलेगी. टमाटर में मौजूद कैरोटीनॉयड, शरीर को बीमारी और संक्रमण से बचाता है.

5. टमाटर का सलाद खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है. गर्मी में कब्‍ज, एस‍िड‍िटी जैसी समस्‍याओं से निजात म‍िलता है.
गर्मी में टमाटर से बना सलाद खाने से सूजन कम होती है, हाई बीपी और कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल होता है. इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और पाचन क्र‍िया बेहतर होती है। उम्‍मीद करते हैं, आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। लेख को शेयर करना न भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.