April 18, 2024, 10:45 pm

Tata Nexon EV facelift: टाटा ने नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट मॉडल से उठाया पर्दा, कार है जबरदस्त?

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday September 8, 2023

Tata Nexon EV facelift: टाटा ने नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट मॉडल से उठाया पर्दा, कार है जबरदस्त?

Tata Nexon EV facelift: टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी सबसे पॉपुलर कार नेक्सॉन के इलेक्ट्रिक वर्जन का फेसलिफ्ट (Tata Nexon EV facelift) अनवील कर दिया है. कंपनी का दावा है कि नई सब-4 मीटर इलेक्ट्रिक SUV फुल चार्ज पर 465km की रेंज देती है. कंपनी ने कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन को अपडेट किया है. साथ ही कार में नए कलर के साथ कई सेगमेंट फर्स्ट एडवांस्ड (कंफर्ट और सेफ्टी) फीचर एड किए गए हैं. सेगमेंट में इसका मुकाबला महिंद्रा XUV400 से है.

14 सितंबर को तीन वैरिएंट में होगी लॉन्च

टाटा नेक्सॉन ईवी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक SUV है. इसकी बुकिंग 9 सितंबर को ईवी दिवस के मौके पर सुबह 8 बजे से शुरू की जाएगी. कार को 14 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा. बायर्स इसे 21 हजार रुपए की टोकन मनी देकर ऑफिशियल वेबसाइट से या डीलरशिप पर जाकर बुक कर सकते हैं. नई नेक्सॉन ईवी तीन अलग-अलग ट्रिम और दो वैरिएंट में आएगी. इसमें क्रिएटिव, फियरलेस और इमपावर्ड ट्रिम ऑप्शन मिलेंगे, इनके साथ मिड रेंज और लॉन्ग रेंज वैरिएंट का ऑप्शन मिलेगा. टाटा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की कीमत अभी तक सामने नहीं आई हैं. वर्तमान में नेक्सॉन ईवी की कीमत 14.50 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. नए अपडेट के बाद इसके प्राइस बढ़ाए जा सकते हैं.

Tata Nexon EV लुक्स और एक्सटीरियर डिजाइन

कार के लुक्स और डिजाइन की बात करें तो नेक्सॉन ईवी अपने पेट्रोल-डीजल वर्जन की तरह ही दिखती है. इसके फ्रंट और रियर लुक को मौजूदा मॉडल से पूरी तरह से चेंज किया गया है. ये अब पहले से ज्यादा स्पोर्टी नजर आ रही है. इसके फ्रंट में नए LED DRLs स्प्लिट हेडलैंप सेटअप मिलता है. एक दम नए डिजाइन और ज्यादा स्पोर्टी दिखने वाले बम्पर पर नीचे LED हेडलैंप लगाए गए हैं. साइड में फंकी दिखने वाले 16 इंच के डायमंड कट डुअल-टोन अलॉय व्हील के अलावा कुछ चेंज नहीं किया गया है. हालांकि, फ्रंट डोर पर ईवी की बेजिंग नजर आती है. रियर में नेक्सॉन को फुल कनेक्टेड LED टेल लाइट मिलती है, जिसे कंपनी ‘X फैक्टर टेल लैंप’ कह रही है. इसमें वेलकम और गुडबाय फंक्शन भी मिलता है. कार में 5 नए कलर इंट्रीड्यूज किए गए हैं. इसमें प्रिस्टीन वाइट, फियरलेस पर्पल, क्रिएटिव ऑसियन, डेटोना ग्रे और फ्लेम रेड शामिल हैं.

टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट : इंटीरियर डिजाइन

कार में सबसे बड़ा बदलाव केबिन के अंदर किया गया है. नई नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में पहली कार होगी, जिसमें दो-स्पोक, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है. डेशबोर्ड में एक टच पैनल वाली HVAC यूनिट और सेंटर कंसोल पर नया गियर सिलेक्टर कार को और भी लग्जरी बनाता है. इसके अलावा, टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट में एक नया 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है.

ये भी पढ़ें-

Ghaziabad crime news: गाजियाबाद में मकान को लेकर दो पक्षों में विवाद, गेट पर हथौड़े की बारिश, सामान उठाकर बाहर फेंका और…

टाटा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट : मोटर, पावर और टॉप स्पीड

इलेक्ट्रिक SUV में सेकेंड जनरेशन मोटर मिलती है, जो पहले के मुकाबले 12,000 rpm से बढ़कर 16,000 rpm तक चलने में केपेबल है. नई मोटर 142.6 bhp की पावर और 2,500nm का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करती है. कंपनी का दावा है कि कार 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड 8.9 सेकेंड में हासिल कर लेती है. इसकी टॉप स्पीड 150 kmph है, जो पुराने मॉडल से 30 kmph ज्यादा है.

SUV में सबसे कम रोलिंग रेजिस्टेंस टायर मिलता है. इसके अलावा बैटरी को रीजनरेटिव सिस्टम के जरिए चार्ज करने के लिए मल्टी मोड रीजेन मिलते हैं. मोटर को एक दम नए गियरनोब और पेडल शिफ्टर के साथ ट्यून किया गया है. साथ ही कार में तीन ड्राइविंग मोड- ईको, सिटी और स्पोर्ट मिलते हैं.

टाटा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट : बैटरी, रेंज और चार्जिंग

बैटरी और रेंज:  न्यू जनरेशन टाटा नेक्सॉन ईवी वैरिएंट को मिड रेंज और लॉन्ग रेंज के रूप में रीबैज किया गया है. मोटर को पावर देने के लिए मिड रेंज में 30 किलोवॉट का बैटरी पैक मिलता है. इसे फुल चार्ज करने पर 325 km की रेंज का दावा किया गया है, जो पहले से 13 km ज्यादा है. लॉन्ग रेंज वैरिएंट में 40.5 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया गया है, जिसे फुल चार्ज करने पर 465 km की रेंज का दावा किया गया है, जो पहले से 12 km ज्यादा है.

चार्जिंग: नई टाटा नेक्सन ईवी को चार्ज करने के लिए 7.2 kWh चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है. कंपनी फास्ट चार्जर से 56 मिनट में 10-80% चार्ज होने का दावा करती है. मॉडल में V2L और V2V (व्हीकल-टू-व्हीकल) चार्जिंग भी मिलती है.

बैटरी पैक को IP67 सेफ्टी: बैटरी पैक को IP67 सेफ्टी मिलती है. अन्य सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो यह इमरजेंसी कॉल और ब्रेकडाउन कॉल के साथ-साथ हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल एसेंट कंट्रोल, पैनिक ब्रेक अलर्ट, ऑटो वाहन होल्ड और i-TPMS शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.