July 17, 2024, 10:20 pm

Summer Havoc: गर्मी का कहर, 24 घंटे में 26 लोगों की हुई मौत…शमशान घाट पर लगी भीड़

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 22, 2024

Summer Havoc: गर्मी का कहर, 24 घंटे में 26 लोगों की हुई मौत…शमशान घाट पर लगी भीड़

Summer Havoc: भीषण गर्मी ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है। गर्मी की वजह से रोजाना सैकड़ों लोगों की जान जा रही है। पिछले 24 घंटे में नोएडा शहर में 26 लोगों की मौत हुई है। पिछले तीन दिनों में हुई 75 से अधिक मौतों ने शहर की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोल दी है। अब लोगों स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल उठना शुरू कर दिया है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, उत्तर प्रदेश (Summer Havoc) की प्रमुख औद्योगिक नगरी नोएडा इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। पिछले तीन दिनों में हुई 75 से अधिक मौतों ने शहर की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोल दी है। यह स्थिति शहर के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है, जिससे स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग जूझ रहे हैं। आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में 26 लोगों ने दम तोड़ा है।

पोस्टमार्टम हाउस में कोरोना काल जैसे हालात

नोएडा के सेक्टर-94 स्थित पोस्टमार्टम हाउस में स्थिति बेहद चिंताजनक है। यहां पर शवों की संख्या इतनी अधिक है कि कोरोना महामारी के दौरान जैसे हालात पैदा हो गए हैं। सबसे बड़ी समस्या यह है कि पोस्टमार्टम हाउस में शवों को संरक्षित रखने के लिए पर्याप्त डीप फ्रीजर नहीं हैं। इस कारण शवों का उचित प्रबंधन करना एक बड़ी चुनौती बन गया है।

मृतकों के परिजनों की लंबी कतारें

पोस्टमार्टम हाउस और शमशान घाट पर मृतकों के परिजनों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। लोग घंटों अपनी बारी का इंतजार करते हुए बाहर बैठे दिखाई दे रहे हैं। यह दृश्य शहर की वर्तमान स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है। इस स्थिति का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसने लोगों का ध्यान इस समस्या की ओर खींचा है।

स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों पर सवाल

इस स्थिति ने शहर के स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि विभाग इस तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं था। अब जबकि स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही है, विभाग को तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

प्रशासन का क्या कहना है?

स्थानीय प्रशासन ने इस स्थिति को गंभीरता से लेते हुए कुछ तत्काल उपाय किए हैं। अतिरिक्त चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है, और लोगों को गर्मी से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। हालांकि, इन प्रयासों की पर्याप्तता पर अभी भी सवाल उठ रहे हैं।

ये हैं चुनौतियां

नोएडा के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती है इस स्थिति को नियंत्रण में लाना और आगे की मौतों को रोकना। इसके लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में तत्काल सुधार, जन जागरूकता अभियान और गर्मी से राहत के उपायों को बढ़ावा देना आवश्यक है। नोएडा में गर्मी के कारण उत्पन्न यह स्थिति चिंताजनक है और तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और नागरिकों को मिलकर इस चुनौती का सामना करना होगा।

यह भी पढ़ें…

Fight in Society: सिक्योरिटी गार्ड और रेजिडेंट्स की भिडंत, जमकर हुई मारपीट

गर्मी से ऐसे करें बचाव

स्थानीय अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे गर्मी से बचने के लिए सावधानियां बरतें। इनमें शामिल हैं…

1. पर्याप्त मात्रा में पानी और तरल पदार्थ पीना
2. धूप में बाहर निकलने से बचना, खासकर दोपहर के समय
3. हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनना
4. घर के अंदर रहना और एयर कंडीशनर या पंखे का उपयोग करना
5. किसी भी असामान्य लक्षण के दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना

Leave a Reply

Your email address will not be published.