May 1, 2024, 9:47 pm

Ghaziabad Hospital case:  ऑपरेशन कराया नाक का, चली गई आंखों की रोशनी, छात्र में डॉक्टर के खिलाफ किया केस दर्ज

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday November 30, 2022

Ghaziabad Hospital case:  ऑपरेशन कराया नाक का, चली गई आंखों की रोशनी, छात्र में डॉक्टर के खिलाफ किया केस दर्ज

Ghaziabad Hospital case:  उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) में डॉक्टर की लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. गाजियाबाद के मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Max Super Specialty Hospital) में एक छात्र के नाक का आपरेशन कराने के दौरान एक आंख की रोशनी चली गई. इसका पता जब परिवार वालों को चला तो उन्होंने अस्पताल में जमकर हंगामा किया. तीन घंटे तक वार्ड में डाक्टरों को घुसने नहीं दिया. मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को समझाकर शांत कराया. इसके बाद वह मरीज को दूसरे अस्पताल में ले गए. उन्होंने अस्पताल के खिलाफ थाने में तहरीर दी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

दो सप्ताह से चल रहा था इलाज

दिल्ली के शाहदरा निवासी दीपांशु बंसल (17) नाक की समस्या से पीडि़त था. करीब दो सप्ताह से उसका अस्पताल में इलाज चल रहा था. डॉक्टर ने फंक्शनल एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी (एफईएसएस) की सलाह दी. सोमवार सुबह मरीज को नाक के ऑपरेशन के लिए लाया गया. सुबह आठ बजे से 12 बजे तक ऑपरेशन चला. ऑपरेशन के बाद उसे वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया. 15 मिनट बाद मरीज को महसूस हुआ कि उसे बाईं आंख से दिखना बंद हो गया. डॉक्टर से शिकायत की गई.

मरीज को दोबारा से ओटी में ले जाया गया. इसके बाद भी आंख ठीक नहीं हुई. परिजनों का कहना है कि मंगलवार सुबह डाक्टरों ने स्पष्ट कर दिया कि एक आंख की रोशनी चली गई है. यह जानकर परिजनों ने अस्पताल में हंगामा शुरू कर दिया. जिस वार्ड में मरीज था उसे ब्लाक कर दिया. सुबह आठ बजे से 11:30 बजे जमकर हंगामा किया. इसकी सूचना पुलिस को दी गई. परिजन मरीज को दूसरे अस्पताल लेकर चले गए.

क्या है साइनस और इसके लक्षण

साइनस नाक के दोनों तरफ हड्डी के अंदर खाली जगह में होता है. कई बार यह नाक और आंखों के ऊपर भी होता है. साइनस में इन्फेक्शन, ब्लाकेज और इसके अंदर सूजन आ जाए तो इसे साइनोसाइटिस कहते हैं. एलर्जी ज्यादा होने, बार-बार छींक आने, नाक से पानी बहना और प्रदूषण के संपर्क में आने पर बार-बार इन्फेक्शन होता है तो उस व्यक्ति को साइनस होने की संभावना ज्यादा हो ती है. चेहरे पर सूजन, प्रेशर व दर्द, दोनों आंखों के ऊपर व बीच में दर्द, नाक की हड्डी के दोनों ओर दर्द, गालों में दर्द व सूजन, गले में खराश आदि अलग-अलग साइनस के लक्षण हैं.

पढ़ें: https://gulynews.com/urfi-javed-on-chetan-bhagat/

बदसलूकी करने का आरोप

अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि साइनस में गंभीर ब्लाकेज होने के कारण मरीज को सर्जरी की जरूरत थी. सर्जरी के बाद मरीज ने आंख में रोशनी कम होने की शिकायत की. नेत्र रोग विशेषज्ञों और सर्जनों की टीम ने जांच की. टीम इस मामले का जांच कर रही है. परिजनों ने अस्पताल में हंगामा और कर्मचारियों के साथ बदसलूकी की है. इससे मरीजों को परेशानी हुई.

ये भी पढ़ें-

https://twitter.com/gulynews/status/1597554579516043267?t=OJMz2Pb8IQhOjLptM8CnHA&s=08

परिजनों ने हॉस्पिटल में किया हंगामा

पुलिस ने बताया कि पीड़ित ने डॉक्टर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. वहीं नाक के ऑपरेशन के बाद एक आंख की रोशनी गवां बैठे दीपांशु बंसल इस समय सदमे में हैं. छात्र का कहना है कि उसने सोचा था कि वह पढ़ लिखकर कुछ बनेगा, लेकिन उससे पहले ही उसके सपने टूट गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.