February 25, 2024, 7:34 am

Sahara City Issues: ग्रेटर नोएडा में सहारा सिटी पर चला बुलडोजर, जानें क्या है वजह…

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 11, 2024

Sahara City Issues: ग्रेटर नोएडा में सहारा सिटी पर चला बुलडोजर, जानें क्या है वजह…

Sahara City Issues: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इन दिनों अतिक्रमण हटाने को लेकर बिल्डरों पर कार्रवाई के साथ ही अवैध रूप से बसाई गई कालोनियों पर बुलडोजर चलवा रहा है। इसी क्रम में ग्रेटर नोएडा की सहारासिटी पर अतिक्रमण हटाने के लिए प्राधिकरण बुलडोजर चलवाया है। जिसमें करीब सवा लाख वर्ग मीटर से अधिक एरिया पर को प्राधिकरण ने तोड़ दिया है। यहां पर अवैध कॉलोनियां बसी हुई थीं।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार (Sahara City Issues) ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने छपरौला में स्थित सहारा सिटी के अवैध अतिक्रमण पर अपना पीला पंजा चलाया। जिसमें करीब सवा लाख वर्ग मीटर से अधिक एरिया पर को प्राधिकरण ने तोड़ दिया है। यहां पर अवैध कॉलोनियां बसी हुई थीं। दरअसल, छपरौला का सहारा सिटी एरिया ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में आता है। कुछ कॉलोनाइजर इस जमीन पर कॉलोनी काटने की कोशिश कर रहे थे। वह छोटे-छोटे प्लॉट काटकर लोगों को बेच रहे थे। प्राधिकरण की तरफ से पूर्व में धारा-10 की नोटिस जारी करते हुए इन कॉलोनाइजरों को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन उनकी तरफ से नोटिस पर कोई अमल नहीं किया गया।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के निर्देश पर शनिवार को प्राधिकरण और पुलिस-प्रशासन की 150 सदस्यों की टीम ने मिलकर अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। टीम ने सवा लाख वर्ग मीटर एरिया को अवैध कब्जे से मुक्त करा लिया। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में परियोजना विभाग के महाप्रबंधक, ओएसडी हिमांशु वर्मा, एसीपी हेमंत उपाध्याय, वरिष्ठ प्रबंधक राजेश कुमार, छपरौला, एसएचओ अमरेश सिंह, थाने की पुलिस, दो कंपनी पीएसी और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वर्क सर्किल अफसर मौके पर गए।

4 घंटे में तक चला पीला पंजा

सुबह करीब 11:00 बजे टीम मौके पर आ गई। उसके बाद लगातार 4 घंटे तक 12 जेसीबी का इस्तेमाल कर अतिक्रमण हटाया गया। इसमें 5 डंपरों और अन्य मशीनरी का भी इस्तेमाल किया गया। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी हिमांशु वर्मा ने बताया कि यह जमीन ग्रेटर नोएडा के अधिसूचित एरिया में है। इस अवैध निर्माण करने की कोशिश की जा रही थी, जिसके चलते शनिवार को यह कार्रवाई की गई। इन कॉलोनाइजरों के खिलाफ प्राधिकरण की तरफ से एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने चेतावनी दी है कि अधिसूचित एरिया में जमीन पर अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। अगर कहीं पर अवैध निर्माण हो चुके हैं, तो उनको भी सील किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

Jewar International Airport: नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगा रेलवे स्टेशन, जानें पूरी खबर….

आगे अभियान जारी रहेगा

प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने परियोजना विभाग के सभी वर्क सर्किल प्रभारियों को अतिक्रमण के खिलाफ लगातार अभियान चलाने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं। सीईओ ने सभी वर्क सर्किल प्रभारियों को निर्देश दिया है कि अधिसूचित एरिया में जहां भी अतिक्रमण हो रहा हो उसको अभियान चलाकर तोड़ दिया जाए। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इन कॉलोनाइजरों के चंगुल में फंसकर अपनी गाढ़ी कमाई न लगाएं। अवैध निर्माण के खिलाफ प्राधिकरण की तरफ से कार्रवाई जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.