June 23, 2024, 8:03 pm

Residents Issues: फोनरवा अध्यक्ष ने प्राधिकरण को लिखा पत्र, सस्ते फ्लैट्स की रखी मांग… जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 6, 2024

Residents Issues: फोनरवा अध्यक्ष ने प्राधिकरण को लिखा पत्र, सस्ते फ्लैट्स की रखी मांग… जानें पूरी खबर

Residents Issues: नोएडा में फेडरेशन ऑफ नोएडा रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (FONRWA) के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखा है। जिसमे उन्होंने आवासीय संपत्तियों को नियमित करने और कम दाम वाले आवास की मांग की है। क्योंकि शहर में पिछले 10-12 वर्षों से ऐसी कोई योजना नहीं आई है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (Residents Issues) में फेडरेशन ऑफ नोएडा रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (FONRWA) ने नोएडा प्राधिकरण से अनधिकृत निर्माण वाली आवासीय संपत्तियों को नियमित करने और कम दाम वाले आवास की मांग की है। क्योंकि शहर में पिछले 10-12 वर्षों से ऐसी कोई योजना नहीं आई है। इस योजना से मध्यम वर्ग के लोगों को अपने सपनों का घर खरीदने में मदद करेगी। इसके साथ ही लोगों का घर खरीदने का सपना जल्द ही साकार हो सकेगा और उन पर आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ेगा।

प्राधिकरण को लिखा पत्र…

फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने नोएडा प्राधिकरण सीईओ डॉ. लोकेश एम को पत्र लिखकर अनधिकृत निर्माण वाली आवासीय संपत्तियों को नियमित करने के लिए उचित पेनाल्टी नियमों को लागू करने का अनुरोध किया है। योगेंद्र शर्मा ने बताया कि बढ़ते परिवारों को समायोजित करने के लिए कई निवासियों ने अपनी संपत्तियों में अनधिकृत निर्माण किया है क्योंकि नोएडा में आवास की उच्च लागत ने मध्यम और निम्न वर्ग के परिवारों के लिए अपना घर खरीदना असंभव बना दिया है।

मौजूदा फ्लैटों की कीमतें आम आदमी की हैसियत से बाहर

फोनरवा के महासचिव केके जैन ने कहा कि नोएडा प्राधिकरण ने कई वर्षों से मजदूरों और निम्न और मध्यम आय वर्ग के लिए 1BHK और 2BHK फ्लैटों का निर्माण नहीं किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा फ्लैटों की कीमतें बहुत अधिक हैं और प्राइवेट बिल्डर अधिकांश बड़े फ्लैट बना रहे हैं। क्योंकि नोएडा एक औद्योगिक शहर है जो विभिन्न शहरों से मजदूरों और मध्यम वर्ग को आकर्षित करता है, आवास की उच्च लागत उनकी अपना घर बनाने की उम्मीदों पर पानी फेर देती है।

यह भी पढ़ें…

Flat Buyers Issues: फ्लैट बायर्स को मिलेगी राहत, इन बिल्डरों की संपत्ति होगी नीलाम…अथॉरिटी ने बनाया प्लान

हाउसिंग परियोजनाओं का बोलबाला

करीब 10-12 सालों से ग्रुप हाउसिंग परियोजनाओं का बोलबाला रहा है। वर्ष 2007-08 के आसपास से ही बिल्डरों को नोएडा प्राधिकरण ने भूखंड आवंटित करने शुरू कर दिए थे। इन परियोजनाओं में औसतन 10-15 टावर बने हैं, जो 15-20 मंजिल ऊंचे हैं। इनमें वन, टू, थ्री और फोर बीएचके के अलावा विलाएं भी शामिल हैं। शुरू में बिल्डरों ने वन बीएचके फ्लैटों की योजनाएं लॉन्च की थीं लेकिन बाद में उन्होंने इन्हें बंद कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.