May 29, 2024, 5:00 pm

Refrigerator Cooling Tips: इसको कूल रखने का जाने तरीका, ना करें ये भूल

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday May 30, 2023

Refrigerator Cooling Tips: इसको कूल रखने का जाने तरीका, ना करें ये भूल

Refrigerator Cooling Tips: गर्मियों के दिनों में फ्रिज की काफी जरूरत होती है. अगर आप फ्रिज की अच्छी कूलिंग न होने से परेशान है तो, चिंता मत किजिए आज हम आपको बेहद सरल तरीका बताने जा रहे है, जो की आपके फ्रिज को ठीक करने में काफी मददगार सबित होगा.

फ्रिज में थोड़ी सी खराबी होने पर लॉग तुरंत इलेक्ट्रिशियन को बुला लेते हैं.अगर आप भी अपने फ्रिज की कूलिंग से परेशान हैं तो आप नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो करके फ्रिज की कुलिंग को बढ़ा सकते हैं. आज के समय में लगभग हर घर में फ्रिज उपलब्ध है. खाने-पीने की चीजों को अक्सर हम फ्रिज में ही रखते हैं. ऐसे में कई लोगों के लिए फ्रिज उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. गर्मी इतनी भयंकर पड़ रही है कि लोग बिना फ्रिज के 1 घंटे भी नहीं रह सकते हैं.
फ्रिज में थोड़ी सी खराबी होने पर वह तुरंत इलेक्ट्रिशियन को बुला लेते हैं. इससे उनका खर्चा बढ़ जाता है. अगर आप भी अपने फ्रिज की कूलिंग से परेशान हैं तो इलेक्ट्रिशियन को बुलाने से पहले आप कुछ टिप्स को अजमा सकते हैं, जिससे फ्रिज की कूलिंग बढ़ सकती है.

फ्रिज के दरवाजों को करें चेक

ज्यादातर समय, रेफ्रिजरेटर में कूलिंग की समस्या दरवाजे के ठीक से बंद न होने के कारण होती है.कई बार लोग ज्यादा समय के लिए फ्रिज का दरवाजा खुला छोड़ देते हैं जिससे कूलिंग कम हो जाती है। सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर का दरवाजा ठीक से बंद है ताकि यह ठीक से ठंडा हो सके। यदि फ्रिज का दरवाजा ठीक से बंद नहीं हो रहा है तो उसे बदलवाएं।

कूलेंट करें चेक

रेफ्रिजरेटर के ठीक से ठंडा न होने का एक अन्य सामान्य कारण कूलेंट का कम होनें है। आसान भाषा में कहें तो कूलिंग गैस का खत्म हो जाना। ऐसा फ्रिज के पुराने होने या लीक होने के कारण हो सकता है। यदि आपका रेफ्रिजरेटर ठीक से ठंडा नहीं हो रहा है, तो बेहतर कूलिंग के लिए कूलेंट टॉप अप करवाएं।

टेम्प्रेचर सेटिंग करें

कई बार फ्रिज का तापमान ठीक से सेट नहीं होता है। यह भी संभव है कि यह सर्दियों के मौसम के अनुसार सेट हो जो गर्मियों के दौरान रेफ्रिजरेटर को कम ठंडा करता हो। रेफ्रिजरेटर का तापमान कम करें और जांचें कि यह ठीक से ठंडा हो रहा है या नहीं। बता दें, फ्रिज के लिए आइडियल टेम्प्रेचर 35-38°F (1-3°C) के बीच होता है।

कंडेसनर कॉइल करें सफाई

कंडेसनर कॉइल गंदा होने के कारण भी फ्रिज अधिक गर्म हो सकता है। ऐसे में समय-समय पर कंडेसनर कॉइल को साफ करते रहें। इसके लिए आप सॉफ्ट ब्रश या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कॉइल अच्छे से साफ होगा। फ्रिज के पीछे या नीचे के कॉइल को मुलायम ब्रश या वैक्यूम से साफ करें।

बिजली केबल करें चेक

सबसे बुनियादी चीज जो आपको जांचनी चाहिए वह है रेफ्रिजरेटर की पावर केबल और बिजली की आपूर्ति। कई बार तार चूहे काट देते हैं जिसकी वजह से इलेक्ट्रिसिटी अच्छे से सप्लाई नहीं हो पाती है। एक बार चेक करें की रेफ्रिजरेटर प्लग इन नहीं है या गलती से स्विच बंद तो नहीं हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.