June 9, 2023, 9:29 am

Noida Leopard terror: नोएडा में तेंदुए के लिए बिछाए गए जाल में फंस रहे कुत्ते, लोगों ने वन विभाग के खिलाफ किया प्रदर्शन

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday January 8, 2023

Noida Leopard terror: नोएडा में तेंदुए के लिए बिछाए गए जाल में फंस रहे कुत्ते, लोगों ने वन विभाग के खिलाफ किया प्रदर्शन

Noida Leopard terror: ग्रेटर नोएडा में तेंदुआ दिखा, जिसके बाद सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया. लेकिन आज 6 दिन बाद भी तेंदुए का कोई सुराग नहीं मिला. अब टीम लौटने लगी तो लोगों ने तेंदुआ (Leopard in noida) के पकड़े जाने तक टीम के वहीं रहने की मांग को लेकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. अजनारा ली गार्डन (Ajnara Lee Garden) के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में तेंदुआ देखे जाने की बात सामने आई. इसके बाद सोसाइटी में रहने वाले लोगों के बीच डर का माहौल बना हुआ है. तेंदुआ के नहीं पकड़े जाने से लोग नाराज हैं. लोगों को वन विभाग को लेकर गुस्सा है. अजनारा ली सोसायटी और आसपास के लोगों ने बिसरख कोतवाली का घेराव किया।

अजनारा ली गार्डन सोसायटी (Ajnara Lee Garden)  और आसपास की सोसायटी के हजारों परिवारों की सुरक्षा को लेकर जवाबदेही तय करने की मांग की जा रही है. ग्रेटर नोएडा वेस्ट इलाके में वन विभाग की टीम लगातार तेंदुए की तलाश कर रही थी. 6 दिन बाद भी तेंदुआ नहीं मिल पाया है. वन विभाग की टीम अब तक खाली हाथ है. तेंदुआ को पकड़ने आई टीम ने लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया है. ऐसे में टीम के सदस्य घर लौटने की तैयारी कर रहे हैं. इस प्रकार की स्थिति को देखते हुए अजनारा ली गार्डन सोसायटी के लोगों में डर और दहशत का माहौल बन गया है. वन विभाग की टीम को लौटता देखकर सोसायटी के लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया.

अजनारा ली गार्डन सोसाइटी में दिखा था तेंदुआ 

अजनारा ली गार्डन सोसाइटी के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में 6 दिन पहले तेंदुआ देखा गया था. इसके बाद इसकी शिकायत वन विभाग को की गई. सोसायटी के टॉप फ्लोर पर आने वाले परिवारों ने तेंदुआ देखे जाने की बात कही थी. सोसायटी के लोगों की परेशानी और डर को देखते हुए वन विभाग की ओर से तेंदुआ को पकड़ने के लिए कार्रवाई शुरू हुई. मेरठ, आगरा और गौतमबुद्धनगर वन विभाग की 4 टीमों ने जाल बिछाया. इसके बावजूद तेंदुआ पकड़ में नहीं आया है.

अब वन विभाग की टीम निराश होकर वापस लौटने की तैयारी कर रही है. इसी के खिलाफ अजनारा ली सोसाइटी के लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया. उनका कहना है कि अगर तेंदुआ निकलता है और इससे किसी भी व्यक्ति को हानि पहुंचती है, तो उसका जिम्मेदार कौन होगा? जिम्मेदारी वन विभाग और प्रशासन तय करें.

जाल में फंस रहे कुत्ते

वन विभाग की चार टीमों ने अपनी तैयारी के बारे में बताया. विभाग की टीम ने तेंदुआ को पकड़ने के लिए जाल बिछाया. लेकिन, उसमें आवारा कुत्ते फंस रहे हैं. तेंदुआ अब तक पकड़ में नहीं आया है न ही उसकी कोई हलचल ही पता चली है. पिछले गुरुवार को वन विभाग की टीम ने तेंदुआ को पकड़ने के लिए ड्रोन से निगरानी की. इसमें भी उसे सफलता नहीं मिली. फिर, क्रेन के जरिए शुक्रवार को वन विभाग के कर्मचारी तेंदुए की तलाश करते दिखे. ऊंचाई से तेंदुए की तलाश की गई. इसके बाद भी वन विभाग की टीम की पकड़ में तेंदुआ नहीं आया.

मंगलवार की शाम दिखा था तेंदुआ

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के अजनारा ली गार्डन प्रोजेक्ट में मंगलवार की शाम तेंदुआ देखा गया था. जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीम लगातार सर्च अभियान चला रही है. अब तक तेंदुए को खोजा नहीं जा सका है. अजनारा ली गार्डन सोसाइटी में तेंदुआ पाए जाने की खबर से आसपास के सोसाइटी में रहने वाले लोगों में दहशत है. लोग घरों में कैद हैं. सुबह और शाम को लोग टहलने के लिए बाहर नहीं निकल रहे हैं. हजारों परिवारों को तेंदुआ के पकड़े जाने का इंतजार है. वहीं, वन विभाग की टीम इस मामले में कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रही है.

डर और दहशत का आलम यह है कि बेसमेंट में गाड़ियां पार्क करने तक लोग नहीं जा रहे हैं. अजनारा ली गार्डन में फूड और जरूरी सामानों की डिलीवरी भी बंद कर दी गई है. लोग घरों में कैद हैं. बच्चों को बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है. सोसाइटी फैसिलिटी ने भी लोगों को घरों में रहने की अपील की है.

ये भी पढ़ें-

Gautam buddha nagar big news: डीएम ने स्कूलों को लेकर जारी किया नया आदेश, यहां जानें

 

अजनारा ली गार्डन सोसायटी में रहने वाले लोगों का कहना है कि बुधवार की सुबह पर अपने फ्लैट की बालकनी से निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में हमने तेंदुआ देखा था. जिस दिन से तेंदुआ की जानकारी मिली है, हम लोग घर में बंद हैं. कॉमन एरिया या लिफ्ट में भी जाने में डर लगता है. सुबह और शाम को घूमना बंद हो गया है. तेंदुआ के पकड़े जाने तक लोग घरों में रहने को मजबूर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.