April 25, 2024, 10:14 pm

Union Budget 2023: देश की निगाहें बजट पर, सभी को हैं बड़ी उम्मीदें

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 1, 2023

Union Budget 2023: देश की निगाहें बजट पर, सभी को हैं बड़ी उम्मीदें

Union Budget 2023: देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ ही समय बाकी रह गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा पेश करेंगी. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लगी हैं. दरअसल, ये बजट मौजूदा केंद्र सरकार का आखिरी बजट है. इस लिहाज से लोगों की उम्मीदें भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? आइए बजट से जुड़ी बड़ी उम्मीदों पर नजर डालते हैं.

Taxpayers को छूट की आस

सबसे पहले और सबसे बड़ी उम्मीद देश के टैक्सपेयर्स को रहती है कि सरकार उन्हें कुछ छूट देगी. बीते साल के बजट में टैक्स छूट को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया था, ऐसे में टैक्सपेयर्स को उम्मीद है कि अगले साल होने वाले 2024 आम चुनाव से पहले अपने आखिरी बजट में वित्त मंत्री के पिटारे से टैक्स छूट का तोहफा निकलेगा, जो उन्हें मंहगाई से राहत देने वाला साबित होगा. बता दें साल 2014 में अंतिम बार तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई थी. 8 साल से टैक्स की सीमा नहीं बढ़ाई गई है और इस बार टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद है.

महंगाई से राहत देने वाले ऐलान

देश के बजट पर आम से लेकर खास आदमी तक सबकी नजर रहती है. आम आदमी इस बार के आम बजट में महंगाई (Inflation) से राहत मिलने की उम्मीद कर रहा है. भले ही रेपो रेट में लगातार पांच बार इजाफा करने के आरबीआई के फैसले से महंगाई दर काबू में आ गई है, लेकिन फिर भी जरूरी सामानों के दाम में तेजी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. खाने-पीने के सामान से लेकर रसोई गैस सभी ने लोगों के बजट को बिगाड़ दिया है. ऐसे में आम जनता को उम्मीद है कि इस बार बजट में कई जरूरी चीजों पर टैक्स कम करके सरकार बड़ी राहत दे सकती है.

किसानों को मिल सकता है तोहफा

बजट से किसानों को भी इस बार खासी उम्मीद है. किसानों को आस है कि सरकार बजट 2023-24 में पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को दी जाने वाली नकद सहायता को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. बता दें कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार तीन किस्तों में लाभार्थी किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये यानी साल में 6,000 रुपये भेजती है. योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को भेजी गई थी. अब किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है.

रोजगार के मोर्चे पर बड़ा ऐलान की संभावना

पांचवीं सबसे बड़ी उम्मीद देश के युवाओं को आम बजट से है कि सरकार उनपर ध्यान देते हुए रोजगार के मोर्चे पर बड़े ऐलान ऐलान कर सकती है. देश में खाली पड़े लाखों सरकारी पदों को भरने के साथ ही PLI स्कीम में नए सेक्टर्स को जोड़ते हुए केंद्र रोजगार के नए मौके पैदा करने पर जोर दे सकती है. इसके साथ ही खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का सबसे अहम जरिया बनी मनरेगा योजना के बजट में भी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें-

Union Budget 2023: बजट स्पीच के दौरान वित्त मंत्री के भाषण में शामिल होते हैं ये खास शब्द, जानें- मतलब

Health Budget में हो सकता है इजाफा

देश की आम जनता की बड़ी उम्मीदों में पैसों की बचत के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाएं और सस्ते इलाज की भी शामिल है. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार के आम बजट में स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया जा सकता है. कोरोना से उबरे देश में सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार के लिए केंद्र की ओर से बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.