May 2, 2024, 5:55 pm

पाकिस्तान में कब मनाया जाता है ‘गणतंत्र दिवस’, जानिए यहां

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday March 24, 2022

पाकिस्तान में कब मनाया जाता है ‘गणतंत्र दिवस’, जानिए यहां

अब ये साफ तौर से साफ हो गया है आतंकियों का पाकिस्तान का पूरा समर्थन है। आतंक को लगातार बढ़ावा दे रहा है पाकिस्तान। एक तरफ पाकिस्तान कहता है वो आतंकवाद का समर्थन नहीं करता और दूसरी तरफ आतंकी को शहीद की उपाधि दे रहा है। पाकिस्तान का झूठ सबसे सामने आया।

भारत में भगत सिंह का शहीदी दिवस बन रहा था तो पाकिस्तान में गणतंत्र दिवस मन रहा था। पाकिस्तान में गणतंत्र दिवस पर जम्मू-कश्मीर की झांकी निकाली गई। झांकी में आतंकियों के जयकारे लग रहे थे। झांकी में श्रीनगर की दरगाह बल मस्जिद की झांकी थी। परेड में नीलम वैली की तस्वीर थी।

झांकी में आतंकी बुरहान वानी की तस्वीर लगाई गई और उसे शहीद बताया गया। परेड में आतंकी को युवाओं के लिए प्रेरणा बताया गया। युवा गुणगान कर रहे थे कि बुरहान वानी ने कश्मीर की आजादी के लिए अपनी जान दे दी। साथ ही अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी की भी फोटो लगाई गई थी।

23 मार्च को पाकिस्तान का ‘गणतंत्र दिवस’

23 मार्च 1940 को को लाहौर प्रस्ताव पारित हुआ था। उसी के चलते 23 मार्च को गणतंत्र दिवस मनाता है पाकिस्तान।

भारत गणतंत्र दिवस पर ट्रेड, टेक्नोलॉजी और अपनी शक्ति का प्रदर्शन करता है। वहीं पाकिस्तान आतंकियों के गुणगान गाता है। आतंकवाद को बढ़ावा देता है।

सबसे बड़ी बात इस मौके पर पीएम इमरान खान और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी शामिल हुए और इसका समर्थन करते हुए दिखे।

अहम जानकारी
2016 में आतंकी बुरहान वानी का एनकाउंटर हुआ

आतंकी बुरहान वानी हिजबुल मुजाहिदी का कमांडर था। सुरक्षाबलों ने जुलाई 2016 में आतंकी बुरहान वानी को मार गिराया था। जिसके बाद कश्नीर में 30 लोगों की मौत हुई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.