February 1, 2023, 9:37 pm

GST Evasion Noida: नोएडा में GST चोरी में गिरफ्तारी, फर्जी कंपनी बनाकर किया इतने का घोटाला

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday January 8, 2023

GST Evasion Noida: नोएडा में GST चोरी में गिरफ्तारी, फर्जी कंपनी बनाकर किया इतने का घोटाला

GST Evasion Noida: नोएडा से एक बड़ी खबर आ रही है. नोएडा में जीएसटी चोरी (Gst Evasion) के मामले में गिरफ्तारी हुई है. पुलिस (Noida Police) ने कारोबारी को जीएसटी चोरी में गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है. यह कार्रवाई आयरन स्‍क्रैप कारोबार (iron scrap trading)करने वाली कंपनी आरके इंटरप्राइजेज के मालिक के खिलाफ हुई है. जीएसटी विभाग ने अप्रैल में अपर आयुक्त जीएसटी अदिति सिंह के निर्देश पर विशेष अनुसंधान शाखा (research branch) ने छापेमारी की थी. इसमें सामने आया था कि जिस पते पर इस फर्म की जीएसटी नंबर लेकर आयरन स्क्रैप का कारोबार किया जा रहा था वह कंपनी है ही नहीं.

कब का है मामला ?

जांच में पाया गया था कि यह फर्म केवल आईटीसी को दावा करने के लिए इनवायस के आधार पर बिना कोई कारोबार किए आईटीसी पास ऑन करती है. जांच में यह भी पता चला कि दो महीने में इस फर्म ने 8 करोड़ 43 लाख रुपये की करचोरी फर्जी आईटीसी के माध्यम से की है. इस फर्म के मालिक के खिलाफ नोएडा के फेज-2 थाने में 29 अप्रैल को मुकदमा दर्ज कराया गया था. कंपनी का रजिस्‍ट्रेशन 27 जून को निरस्त कर दिया.

मुकदमा दर्ज होने के बाद इस फर्जी फर्म के मालिक की तलाश की जा रही थी, इसके मालिक के बारे में मिली जानकारी के बाद नोएडा पुलिस तीन जनवरी को हरियाणा रवाना हुई थी. नोएडा पुलिस ने हरियाणा के जिला अम्बाला गांव ददियाना से फर्जी फर्म के मालिक रविदास को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

ये भी पढ़ें-

Heart Attack Cases in Winters: सर्दियों में क्यों ज्यादा आता हैं हार्ट अटैक, जानिए वजह

जानकारी के अनुसार जीएसटी चोरी करने वाले इस कारोबारी को रिमांड पर लेकर पूछताछ करने के लिए पुलिस कमिश्नर से आग्रह किया गया है ताकि जीएसटी चोरी करने वाले इस शख्स से और भी जानकारी मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.