February 21, 2024, 6:32 pm

Noida News: नोएडा में निवेश करेंगी कई नामी कंपनियां, अथॉरिटी से मिली मंजूरी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 10, 2024

Noida News: नोएडा में निवेश करेंगी कई नामी कंपनियां, अथॉरिटी से मिली मंजूरी

Noida News: नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। नोएडा में जल्द ही कई नामी कंपनियां निवेश करेंगी। अथॉरिटी ने इस मामले में जमीन देने की मंजूरी दे दी है। कंपनियों के निवेश करने से आईटी सेक्टर को बूम मिलेगा। इसके साथ ही बड़ी संख्या में रोजगार के साधन पैदा होंगे। नोएडा अथॉरिटी की ओर से उद्योगपतियों को जमीन देकर उन्हें बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे शहर में रोजगार के अवसर प्राप्त हों। इस योजना को धरातल पर उतरने के लिए मंगलवार को अवस्थापन एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने साक्षात्कार लिया।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी नोएडा को औद्योगिक नगरी के नाम से जाना जाता है। यहां पर देश और विदेश की नामचीन कंपनियां प्लांट लगाकर कारोबार कर रही हैं। नोएडा अथॉरिटी की ओर से उद्योगपतियों को जमीन देकर उन्हें बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे शहर में रोजगार के अवसर प्राप्त हों। इस योजना को धरातल पर उतरने के लिए मंगलवार को अवस्थापन एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने साक्षात्कार लिया। उसमें नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डा. लोकेश एम. और उद्योग लगाने के इच्छुक कारोबारी उपस्थित रहे। बता दें कि अथॉरिटी की तरफ से 14 औद्योगिक भूखंड की योजना निकाली गई थी, जिसमें 31 दिसंबर-2023 तक 220 लोगों ने आवेदन किया है।

Advertisement
Advertisement

इन कम्पनियों ने लिया हिस्सा

सेक्टर-18 के एक होटल में सुबह 11 बजे आवेदकों को आमंत्रित किया गया था। इसमें सब्स फ्यूचरिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड, यूनाइटेड एकता, इंजीनियरिंग उद्योग प्राइवेट लिमिटेड, अलक्मे डिजाइन, नीर इंफो सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, हॉग चुग डी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एक्जोटिक माइल प्राइवेट लिमिटेड, द प्रोफेशनल हेयर सैल्यूट एंड स्पा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, मैक्स पोजर लिमिटेड, फ्लोरोप्लास्ट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, आरएमसी कलेक्शन और आशीष फोइल्स प्राइवेट को भूमि आवंटित किए गए। दो चरण में 110-110 आवेदनकर्ताओं का साक्षात्कार लिया गया। प्रथम चरण में सुबह 11 बजे से और दूसरे चरण में शाम 5 बजे से साक्षात्कार हुआ। 220 उद्योगपतियों के इंटरव्यू लेकर 11 उद्योगपतियों को 19,768 वर्गमीटर जमीन आवंटित कर दी है।

वर्कशॉप का आयोजन

इस दौरान आवेदन करने वालों ने अधिकारियों को अपने प्रोजेक्ट से संबंधित दस्तावेज दिखाए। इसमें निवेश से लेकर रोजगार के अवसर के बाबत जानकारी दी। निवेशकर्ताओं ने अथॉरिटी के अधिकारियों को बताया कि उन्होंने निवेश के लिए नोएडा को क्यों चुना है। अपना प्रोजेक्ट कितने दिन में धरातल पर उतार देंगे। साक्षात्कार के दौरान अथॉरिटी के अधिकारियों ने कारोबारी को किसी प्रकार की दिक्कत ना आने देने का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें…

Health News: ठंड में कान के दर्द को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी, डॉक्टर से लें सलाह

40 नए उद्योग शामिल

नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि औद्योगिक भूखंड आवंटन की नई पॉलिसी बनाई गई है। अथॉरिटी ने अब तक 142 प्रकार की औद्योगिक कंपनियों की लिस्ट को और लंबा कर दिया है। अब 182 प्रकार की कंपनियों यहां अपनी इकाई लगाकर कारोबार कर सकेंगी। डिफेंस, एयरोस्पेस और सेमी कंडक्टर मैन्युफेक्चरिंग इंडस्ट्री समेत करीब 40 नए तरह के उद्योग शामिल किए गए हैं। नई नीति में सनराइज सेक्टर का नया कांसेप्ट शामिल किया गया है। इसका मकसद एक ही तरह के उद्योग को एक जगह स्थापित कर क्लस्टर डेवलेपमेंट को बढ़ावा देना है। इस कॉन्सेप्ट से आईटी सेक्टर को बूम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.