February 21, 2024, 6:05 pm

Noida News: नोएडा के स्कूलों में बच्चों को मिलेगी स्मार्ट शिक्षा, एम3एम फाउंडेशन ने शुरू किया अभियान ‘साक्षर’

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 10, 2024

Noida News: नोएडा के स्कूलों में बच्चों को मिलेगी स्मार्ट शिक्षा, एम3एम फाउंडेशन ने शुरू किया अभियान ‘साक्षर’

Noida News: नोएडा में स्मार्ट एजुकेशन से जुड़ी बड़ी खबर है।दरअसल, एम3एम फाउंडेशन ने अपने अभियान ‘साक्षर’ के तहत शैक्षिक प्रगति के लिए पहल की है। फाउंडेशन ने नोएडा के 10 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम शुरू करने के लिए शिखर धवन फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

क्या है पूरा मामला

खबर के अनुसार नोएडा में ‘साक्षर’ कार्यक्रम के तहत, एम3एम फाउंडेशन ने पहले ही डिजिटल शिक्षा और प्रौद्योगिकी-संचालित शिक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है। हरियाणा राज्य के नूंह जिले के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं की स्थापना के साथ शुरू हुई यह पहल पहले से ही कई छात्रों को तकनीकी रूप से समृद्ध सीखने के माहौल से प्रभावित कर रही है। साथ ही उनकी प्रगति और सीखने की उपलब्धि पर भी नज़र रख रही है।

Advertisement
Advertisement

अभियान का मकसद शिक्षकों के अनुभव को बेहतर बनाना है

शिखर धवन फाउंडेशन के साथ यह सहयोग नोएडा के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं की पहुंच को व्यापक बनाने के लिए एक रणनीतिक गठबंधन का प्रतीक है। एम3एम फाउंडेशन और शिखर धवन फाउंडेशन के सामूहिक प्रयास चयनित 10 स्कूलों में 5000 से अधिक छात्रों और 100 से अधिक टीचर्स के शैक्षिक अनुभव को बेहतर बनाना है। इस पहल में एकीकृत iPrep PAL है, जो K-12 छात्रों के लिए एक अनुकूली शिक्षण प्रणाली है, जो शैक्षिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने वाले सीखने के अंतराल को पाटती है और प्रत्येक शिक्षार्थी के लिए व्यक्तिगत मार्ग बनाती है।

परिवर्तन के लिए शक्तिशाली उपकरण है शिक्षा

प्रतिष्ठित क्रिकेटर और शिखर धवन फाउंडेशन के संस्थापक शिखर धवन ने अपना उत्साह साझा करते हुए कहा कि शिक्षा परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। हम इस नेक प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं। एक ऐसा वातावरण बनाने की इच्छा रखते हैं, जहां छात्र शैक्षिक प्रौद्योगिकी एवं संसाधन, उज्ज्वल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करके अत्याधुनिक सुविधाओं तक पहुंच सकें।

डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा

एम3एम फाउंडेशन की चेयरपर्सन डॉ. पायल कनोडिया ने फाउंडेशन की अटूट प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा कि डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हमारा समर्पण दृढ़ है। शिखर धवन फाउंडेशन का सहयोग एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका उद्देश्य एक आधुनिक और व्यापक शिक्षा के लिए छात्रों को आवश्यक उपकरणों और संसाधनों के साथ सशक्त बनाना है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: नोएडा में निवेश करेंगी कई नामी कंपनियां, अथॉरिटी से मिली मंजूरी

इन्होंने किए एमओयू पर हस्ताक्षर

शिखर धवन फाउंडेशन का प्रतिनिधित्व करने वाले अमितेश शाह, डॉ. कनिका दीवान और एम3एम फाउंडेशन के प्रेसिडेंट डॉ. ऐश्वर्य महाजन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह संयुक्त प्रयास विभिन्न समुदायों के छात्रों के लिए अधिक डिजिटल रूप से समावेशी शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने के व्यापक लक्ष्य के साथ संरेखित करते हुए, नोएडा के शैक्षिक परिदृश्य पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.