May 21, 2024, 4:01 am

Noida News: लुहारली टोल प्लाजा पर नए प्लाजा के निर्माण से जल्द ही मिलेगा भारी जाम से छुटकारा

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday December 28, 2023

Noida News: लुहारली टोल प्लाजा पर नए प्लाजा के निर्माण से जल्द ही मिलेगा भारी जाम से छुटकारा

Noida News: नोएडा स्थित लुहारली टोल प्लाजा से जुड़ी बड़ी खबर है। लुहारली टोल प्लाजा पर जाम की समस्या से जल्द ही राहत मिलेगी। क्योंकि एक नए प्लाजा के निर्माण की मंजूरी मिल गई है। नया प्लाजा मई तक बनकर तैयार हो जाएगा। मौजूदा प्लाजा से 500 मीटर की दूरी पर बनेगा। मौजूदा समय में लुहारली प्लाजा से रोजाना करीब 25 हजार वाहन गुजरते हैं।

क्या है पूरा मामला

Noida News: जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग (जीटी रोड) स्थित लुहारली गांव के पास बने टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से मई 2024 तक निजात मिल जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की ओर से सिंकद्राबाद की ओर नया मॉडल टोल प्लाजा बनाया जाएगा। लुहारली टोल प्लाजा केवल सिकंद्राबाद की ओर जाने वाले वाहनों के लिए होगा जबकि 500 मीटर दूरी पर बनने वाला नया प्लाजा दादरी की ओर आने के वाले वाहनों के लिए होगा। नए मॉडल टोल प्लाजा के लिए इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। जल्द ही टोल प्लाजा का काम शुरू कर होगा और लोग बिना परेशानी के आवागमन कर सकेंगे।

Advertisement
Advertisement

दादरी और सिंकद्राबाद के बीच जीटी रोड पर लुहारली गांव के पास टोल प्लाजा है। यहां दोनों ओर पांच-पांच लेन हैं। टोल प्लाजा प्रबंधन के मुताबिक यहां से रोजाना औसतन 25 हजार वाहनों का आवागमन होता है। वाहनों के अकसर दबाव बढ़ने के कारण यहां जाम लग जाता है। लगातार जाम लगने की शिकायत को देखते हुए पुलिस-प्रशासन की ओर से भी एनएचएआई को भी कई बार पत्र लिखे गए हैं।

अब यहां 10 और टोल बूथ का निर्माण किया जाएगा। उनसे केवल दादरी की ओर आ सकेंगे वाहन आ सकेंगे। रास्ते को चौड़ा करते हुए लुहारली टोल प्लाजा के पास निकाला जाएगा। सड़क चौड़ीकरण के लिए जमीन की आवश्यकता होगी और उसे एनएचएआई की ओर से अधिग्रहण किया जाएगा। यह प्रस्ताव भेजा जा चुका हैं और एनएचएआई की ओर से उसे पास कर दिया गया है। जल्द ही जमीन अधिग्रहण करके इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

मानवरहित बनाया जाएगा नया टोल प्लाजा

नया टोल प्लाजा मानवरहित और जीपीएस तकनीक से लैस होगा। इससे वाहन के फास्ट टैग या नंबर प्लेट को रीड करने के बाद ही पैसा कट जाएगा। हालांकि सुपरविजन के लिए दो से तीन अधिकारी तैनात किए जाएंगे। दूसरे चरण में लुहारली टोल प्लाजा को मॉडल टोल बूथ बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

Delhi News: जेएनयू के अधिकारी ने किया घोटाला, हाउसिंग सोसायटी के नाम पर 35 प्रोफेसरों को लगाया 11 करोड़ का चूना

एम्बुलेंस और वीआईपी वाहनों के लिए प्लाजा पर लाइन खाली रहेगी

टोल प्लाजा पर एंबुलेंस और वीवीआईपी मूवमेंट का भी टोल प्रबंधन ने ध्यान रखते हुए अलग लेन बनाने का निर्णय लिया है। इससे आम लोगों को अलग रख जाएगा। अकसर टोल प्लाजा पर जाम में एंबुलेंस फंसी रहती हैं और वीवीआईपी मूवमेंट को लेकर आम लोग सवाल खड़े करते थे। मगर अब इस समस्या को भी दूर कर दिया जाएगा। टोल मैनेजर रजनीश द्विवेदी के मुताबिक मॉडल टोल प्लाजा के निर्माण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पत्र लिख दिया गया था। हरी झंडी मिलने के बाद जगह चिन्हित कर ली गई है। जमीन अधिग्रहण के लिए भी अनुमति मिल गई है। जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। मई 2024 तक इसे चालू करने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.