September 29, 2024, 6:48 am

Noida News:– खुशखबरी! इंदिरापुरम और नोएडा के बीच जल्द रफ्तार भरेगी मेट्रो, GDA को मिले आदेश

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday September 28, 2024

Noida News:– खुशखबरी! इंदिरापुरम और नोएडा के बीच जल्द रफ्तार भरेगी मेट्रो, GDA को मिले आदेश

Noida News:– कलक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में शुक्रवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद अतुल गर्ग की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान जीडीए, नगर निगम, आवास विकास, विद्युत, कृषि, प्रदूषण, राजस्व, गंगा समिति, हरनंदी नदी आदि पर वार्ता की गई।सांसद अतुल गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Aawas Yojana) के तहत जीडीए द्वारा आवंटित फ्लैटों में अनेक प्रकार की शिकायतें आ रही हैं, जीडीए उपाध्यक्ष इसकी जांच कराएं और पात्र लाभार्थी को मिलने वाले सुविधाएं उन्हें दिलायें। उन्होंने ने जीडीए वीसी को इंदिरापुरम और नोएडा के बीच मेट्रो (Indirapuram to Noida Metro) चलाने का प्रस्ताव बनाने निर्देश दिया है।

उन्होंने वायु-जल प्रदूषण और गंदगी के बारे में चिंता व्यक्त की। उन्होंने इसके निस्तारण के बारे में जानकारी ली। प्रदूषण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों के लगभग 2.5 करोड़ के चालान किए गए हैं और कुछ फैक्ट्रियां सीज कर दी गई हैं।मौजूद जनप्रतिनिधियों ने कहा कि जींस रंगाई की फैक्ट्रियों द्वारा केमिकल वाला गंदा पानी सीधे भूगर्भ में डाला जा रहा है। इस पर उन्होंने कहा कि जल एवं भूगर्भ जल को दूषित करने वालों के खिलाफ टीम बनाकर अभियान चलाया जाएं और सख्त कार्रवाई की जाए।

जल्द ही बनाया जाएगा वेस्ट एनर्जी प्लांट

महापौर ने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए जल्द ही वेस्ट एनर्जी प्लांट लगाया जाएगा है। लोनी विधायक ने बताया कि लोनी क्षेत्र में कुछ जगहों पर रात में तार जलाए जाते हैं जिसे रोकना आवश्यक है। बैठक में इसे रोकने व सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Noida News:– Noida जिले के बच्चे मिलेट्स की खिचड़ी खाएंगे, बच्चों की थाली में अभी ये मेन्यू..

हरनंदी की हो सफाई के लिए बने डीपीआर

कैबिनेट मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि पूर्वांचल भवन, उत्तरांचल भवन सहित जनपद में बने अनेक ऐसे भवन हैं जो सरकार द्वारा बनवाए गए हैं लेकिन अभी तक उनकी देखरेख और संचालन का किसी भी प्रकार का कोई कार्य नहीं हुआ है। इस मामले में त्वरित कार्रवाई करने की आवश्यकता है।हरनंदी को साफ-स्वच्छ बनाने बनाने की आवश्यकता है। इस पर सांसद अतुल गर्ग ने महापौर सुनीता दयाल को हरनंदी को स्वच्छ और उसके सुंदरीकरण के लिए डीपीआर बनवाने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने विद्युत विभाग को सौर ऊर्जा का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को पूरा सहयोग करने के लिए कहा।

बैठक के दौरान महापौर ने सड़कों के किनारे बन रहीं झुग्गियां और बस्तियों में रहने वाले लोगों की जांच का मुद्दा भी उठाया। लोनी विधायक नंद किशोर गुर्जर ने एनएचआइ द्वारा बनाई गई सड़क का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा सड़क नाले से बहुत नीचे हैं।इससे नाला ओवरफ्लो होने पर सड़क पर गंदा पानी भर जाता है। उन्होंने कहा कि एनएचआइ ने यह सड़क गलत तरीके से बनाई है। एनएचआइ इसे जल्द-जल्द ठीक कराए।

जर्जर तार और पानी की टंकियों की मरम्मत

लोनी, मोदीनगर, मुरादनगर के जनप्रतिनिधियों ने गांवों में जर्जर तारों और पानी की टंकियों का मुद्दा उठाया। इस पर विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि जर्जर तारों को सही कराने का कार्य निरंतर चल रहा है। यदि कहीं ज्यादा ही जर्जर तार है तो उसकी शिकायत दे दें। उसे तुरंत ठीक कराया जाएगा।जल निगम के अधिकारी ने बताया कि पानी की टंकियों की मरम्मत व देखरेख का कार्य नगर पंचायत व नगर पालिका परिषद का होता है वह कार्य उन्हें स्वयं करना है। बाकी जल से संबंधित कनेक्टीविटी का कार्य निरंतर चल रहा है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के बारे में समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि मोदीनगर और मुरादनगर क्षेत्र के 12 में से 09 गांवों में कार्य प्रगति पर है, जो कि जल्द पूरा करा दिया जाएगा।

लोनी विधायक ने लोनी के गांवों को भी आदर्श ग्राम में जोड़ने की बात कही। इस पर सांसद ने कहा कि आगामी योजनाओं में लोनी के भी गांवों को शामिल किया जाएगा। सभी जन प्रतिनिधियों ने साइबर क्राइम में पीड़ित की रिपोर्ट दर्ज न होने का मुद्दा भी बैठक में उठाया।

इस दौरान बागपत के सांसद राजकुमार सांगवान, जिला पंचायत अध्यक्ष डा. ममता त्यागी , मुरादनगर के विधायक अजीत पाल त्यागी, मोदीनगर की विधायक डा. मंजू सिवाच भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, जीडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स, सीडीओ अभिनव गोपाल आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.