May 17, 2024, 12:06 pm

Noida Airport: जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे ये शहर, रैपिड रेल और मेट्रो रूट की डीपीआर तैयार

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 6, 2024

Noida Airport: जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे ये शहर, रैपिड रेल और मेट्रो रूट की डीपीआर तैयार

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट को लेकर बड़ी खबर है। जेवर में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट मेरठ, गाजियाबाद, दिल्ली और ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जुड़ेगा। गाजियाबाद से जेवर और दिल्ली से जेवर तक दो रैपिड रेल कॉरिडोर्स बनाए जाएंगे। इन कॉरिडोर्स पर मेट्रो भी दौड़ेंगी। दोनों प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार हो गई है। भारी-भरकम करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह जानकारी यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने दी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida Airport) से दिल्ली एनसीआर के आसपास के कई शहरों को जोड़ा जाएगा। गाजियाबाद से जेवर और दिल्ली से जेवर तक दो रैपिड रेल कॉरिडोर्स बनाए जाएंगे। इन कॉरिडोर्स पर मेट्रो भी दौड़ेंगी। दोनों प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार हो गई है। भारी-भरकम करोड़ रुपये खर्च होंगे। परियोजना का बजट केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी मिलकर उठाएंगे।

गाजियाबाद से रैपिड रेल का कॉरिडोर जेवर एयरपोर्ट तक

बताया जा रहा है की गाजियाबाद से रैपिड रेल का कॉरिडोर जेवर एयरपोर्ट तक जाएगा। वह दो चरणों में विकसित होगा। पहले चरण में गाजियाबाद, गौर चौक, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-16बी, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-4, इकोटेक-12, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2, सेक्टर-3, सेक्टर-10, नॉलेज पार्क-5 और ग्रेटर नोएडा में सूरजपुर पुलिस लाइन तक स्टेशन बनेंगे। पहले चरण में 39.39 किलोमीटर लंबा रूट बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर 13,055 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

खास बात यह होगी कि एक ही लाइन पर रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ सकेंगी। दूसरे चरण में पुलिस लाइन, मलकपुर, नॉलेज पार्क-3, परी चौक, इकोटेक-6, दनकौर, यमुना क्षेत्र के सेक्टर-18, सेक्टर-20, सेक्टर-21 फिल्म सिटी और जेवर एयरपोर्ट स्टेशन होंगे। यह रूट 32.90 किलोमीटर लंबा होगा। इस हिस्से को पूरा करने के लिए 6,988.50 करोड़ रुपये लागत आएगी। इस तरह पूरे 72.29 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर को बनाने में 20,043.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिम्मेदार कंपनी ने इसकी पूरी डीपीआर बना दी है। अब बहुत जल्दी यह डीपीआर सरकार के सामने पेश की जाएगी।

रूट दिल्ली आईजीआई से सीधा नोएडा एयरपोर्ट तक

दूसरा रूट दिल्ली में स्थित आईजीआई से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक होगा। यह रूट करीब 80 किलोमीटर लंबा होगा। यह रूट दिल्ली आईजीआई से सीधा नोएडा एयरपोर्ट तक आएगा। इस रूट पर तीन प्रकार की रेलगाड़ी दौड़ेंगी। एक रैपिड रेल होगी। जिसकी रफ्तार 114 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस प्रोजेक्ट पर करीब 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। दूसरी प्रकार की रैपिड रेल 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। तीसरी सेवा मेट्रो की होगी, जो 56 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इस रूट पर 22 मेट्रो और 7 रैपिड रेल स्टेशन होंगे। सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि 10 फ्यूचर स्टेशन इस रूट पर बनाए जाएंगे। जिनके लिए कॉरिडोर के किनारे खाली स्पेश छोड़ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

Authority Took Action: प्राधिकरण ने लिया एक्शन, भूमाफियाओं पर करवाई एफआईआर

काम खर्च में फायदा मिलेगा दुगुना

इसमें कम खर्च में दोहरा फायदा मिलेगा। रैपिड रेल और मेट्रो के लिए एक लाइन बिछेगी। एक लाइन पर मेट्रो और रैपिड रेल दोनों दौड़ेंगी। यानी कि मेट्रो और रैपिड रेल के लिए अलग अलग-लाइन नहीं बनेंगी। इससे कम खर्च पर दोहरा फायदा होगा। लोगों को रैपिड रेल और मेट्रो का इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग स्थान पर नहीं जाना होगा। एक जगह पर ही मेट्रो और रैपिड रेल दोनों मिल जाएगी। बस फर्क कितना होगा कि मेट्रो में करीब 22 स्टेशन होंगे और रैपिड रेल में करीबन 7 स्टेशन होंगे। मेट्रो सेक्टरों के अंदर से जाएगी और रैपिड रेल सीधे एयरपोर्ट पर पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.