April 18, 2024, 10:25 pm

Noida Airport News: नोएडा एयरपोर्ट के पास बनेंगे 37 पार्क, यीडा ने की जबरदस्त प्लानिंग…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 3, 2024

Noida Airport News: नोएडा एयरपोर्ट के पास बनेंगे 37 पार्क, यीडा ने की जबरदस्त प्लानिंग…

Noida Airport News: ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे एयरपोर्ट को लेकर बड़ी अपडेट है। एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों में सुंदर सेक्टरों का विकास किया जा रहा है। इन सेक्टरों में रहने वाले लोगों को बेहतरीन नगरीय सुविधाएं देने की योजना है। एयरपोर्ट के आसपास के सेक्टरों में 37 पार्क के निर्माण की योजना बनाई गई है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा (Noida Airport News) में विकसित हो रहे एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों को सुंदर बनाने की योजना पर काम तेज किया गया है। यमुना अथॉरिटी एरिया में इस समय 63 पार्कों को डिवेलप करने का काम चल रहा है। इसके अलावा 37 और नए पार्क बनाने का फैसला यीडा ने लिया है। आवासीय सेक्टर-20 में 14 एकड़ में सेंट्रल पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए खूबसूरत डिजाइन तैयार कराया गया है। बताया जा रहा है कि यह पार्क अब तक के अन्य पार्कों की अपेक्षा सबसे बड़ा और सबसे खूबसूरत होगा। इससे क्षेत्र का लुक शानदार होगा। हवाई अड्डा एरिया में रहने वाले लोगों को एक बेहतर अहसास दिलाने की तैयारी की जा रही है।

14 एकड़ में सेट्रल पार्क बनाने का यीडा ने लिया फैसला

सेक्टर-18 और सेक्टर-20 यीडा सिटी में अब तक के सबसे बड़े आवासीय सेक्टर होंगे। इन दोनों सेक्टरों में करीब 16 हजार से ज्यादा प्लॉटों का आवंटन किया जा चुका है। दोनों सेक्टर आसपास में ही हैं। इसी के चलते सेक्टर-20 में 14 एकड़ में सेट्रल पार्क बनाने का फैसला यीडा ने लिया है। इसका डिजाइन भी तैयार करा लिया गया है। सेक्टर-20 के बी-ब्लॉक में जगह चिह्नित कर इसका लेआउट प्लान तैयार कर लिया गया है। जल्द ही निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके अलावा 37 नए पार्क और विकसित किए जाएंगे। इसके साथ ही पार्कों की संख्या 100 हो जाएगी। वहीं, कुछ पार्कों में झूले लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें…

Indian Railways Rules: सस्ते टिकट में फर्स्ट क्लास एसी में करें बेखौफ होकर यात्रा, जानें क्या कहता है रेलवे का नियम…

रखरखाव और सौंदर्यीकरण के लिए उद्यान विभाग का बजट इस वित्तीय वर्ष में 75.23 करोड़ रुपये रखा गया है। सेक्टर- 18 व 20 में प्राधिकरण ने मूलभूत सुविधाओं के साथ ही पार्कों को विकसित करने और बाउंड्रीवॉल का काम शुरू कर दिया है, जिससे कि यहां रहने वाले लोगों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो और वह जल्द से जल्द अपने घरों का निर्माण करा सकें।

वॉटर बॉडी को बनाया जाएगा सुंदर

इसके अलावा 106 वॉटर बॉडी का भी सौंदर्यीकरण यमुना प्राधिकरण अपने अधिसूचित क्षेत्र में करेगा। इसमें तालाब व झील शामिल हैं। इसके लिए सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। संस्थाओं की ओर से 27 तालाबों का सौंदर्यीकरण अब तक किया गया है। नोएडा एयरपोर्ट और यीडा सिटी में जाने वाले लोगों को सुंदरता व हरियाली को लेकर एक अलग अहसास होगा। प्राधिकरण क्षेत्र के प्रमुख इंट्री पॉइंट गलगोटिया यूनिवर्सिटी के पास चौराहा और दनकौर के पास तिरंगा चौक विकसित किया जाएगा। जीरो पॉइंट से जेवर तक 40 किमी लंबी सर्विस रोड को चमकाने के साथ हरियाली के मामले में अव्वल बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.