February 25, 2024, 12:40 am

International Cricket Stadium in Noida: अब नोएडा में लें IPL का मजा, बनने वाली है इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday March 29, 2023

International Cricket Stadium in Noida: अब नोएडा में लें IPL का मजा, बनने वाली है इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

International Cricket Stadium in Noida: उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी सौगात लाया है. उत्तर प्रदेश में चौथा क्रिकेट स्टेडियम बनने की तयारी में है. कानपुर के  ग्रीन पार्क स्टेडियम, लखनऊ का एकाना स्टेडियम और वाराणसी के बाद अब यह चौथा स्टेडियम होगा जो उत्तर प्रदेश में बनेगा. उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने इस क्रिकेट स्टेडियम को बनाने के लिए मंजूरी दे दी है.

कहां बनेगा स्टेडियम

नोएडावासी आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल जैसे टूर्नामेंट के रोचक मुकाबले का लुत्फ उठा सकेंगे. शहर में जल्द ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनेगा. उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने सेक्टर 150 में स्पोर्ट्स सिटी परियोजना के प्रमुख विकासकर्ता के प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण को अपनी मंजूरी दे दी है. यह क्रिकेट स्टेडियम सेक्टर 150 में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के नजदीक बनाया जाएगा. ट्रैफिक मूवमेंट के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण है.

कब तक होगा तैयार

यूपीसीए ने बताया कि इस स्टेडियम को तैयार होने में लगभग 3 साल का समय लग जाएगा. इस स्टडियम के निर्माण की मंजूरी 17 मार्च को दे दी गई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर गाजियाबद में भी जमीन मिल जाती है तो वहां भी एक क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा सकता है. इसके निर्माण की टाउनशिप के लिए टाटा, गोदरेज, बिरला, हीरो ग्रुप, प्रेस्टीज जैसी नामी इंडस्ट्री शामिल हैं. हालांकि, परियोजना का वास्तविक निर्माण तभी शुरू होगा जब नोएडा अथॉरिटी स्पोर्ट्स सिटी परियोजना की संशोधित लेआउट योजना को मंजूरी देगा. सूत्रों ने बताया कि अथॉरिटी ने इस मामले में राज्य सरकार से निर्देश मांगा है. वहां से मिले निर्देशों के क्रम में ही आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी.

स्टेडियम में बैठ सकेंगे इतने हजार दर्शक 

यूपीसीए ने यही भी बताया कि इस स्टेडियम को 40,000 दर्शकों के बैठने के हिसाब से बनाया जाएगा. दोनों सिरों की सीधी बाउंड्री की दूरी 64 मीटर होगी जबकि खेल का एरिया 137.6 मीटर रहेगा. इसके साथ ही इस स्टेडियम में सारी सुविधाएं भी मौजूद रहेंगी. इसके निर्माण की मुख्य कंपनी लोटस ग्रीन्स कंस्ट्रक्शन के प्रवक्ता ने कहा यह उत्तर प्रदेश के लिए बेहद ही गर्व की बात है कि राज्य के पास जल्द ही एक विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा.

बता दें कि स्पोर्ट्स सिटी प्रोजेक्ट के तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम सहित अन्य खेल सुविधाएं बनाई जानी थी, जिसके लिए डेवलपर लोटस ग्रीन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने UPCA से मंजूरी मांगी थी. आखिरकार 17 मार्च को मंजूरी मिल गई. 17 मार्च को शीर्ष परिषद की बैठक के दौरान उठाया गया था. एसोसिएशन ने स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय बनाने के लिए डेवलपर को 41 विशेषताओं की एक सूची भी भेजी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.